Sunday , September 22 2024

ली को हराकर सेन आल इंग्लैंड चैम्पियनशिप सेमीफाइनल में..

ली को हराकर सेन आल इंग्लैंड चैम्पियनशिप सेमीफाइनल में..

बर्मिंघम, 16 मार्च। भारत ने लक्ष्य सेन ने जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए पूर्व चैम्पियन मलेशिया के ली जी जिया को हराकर आल इंग्लैंड चैम्पियनशिप पुरूष एकल सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। बाईस बरस के सेन 2022 में यहां उपविजेता रहे थे। उन्होंने आक्रामक और विविधतापूर्ण खेल दिखाते हुए करीब 71 मिनट तक चले क्वार्टर फाइनल में 20.22, 21.16, 21.19 से जीत दर्ज की।

जीत के बाद उन्होंने कहा, ‘‘यह अच्छा मैच था और मुझे खुशी है कि मैं जीत सका। यह दबाव को झेलने की बात थी। मुझे पता था कि उसमें वापसी करने और कड़ी चुनौती देने की क्षमता है।” उन्होंने कहा, ‘‘जब मैं 18.14 से आगे था, तब भी मुझे पता था कि थोड़ी भी कोताही बरतने पर वह मौका नहीं छोड़ेंगे। मैं उसे कोई मौका नहीं देना चाहता था।” विश्व रैंकिंग में 18वें स्थान पर काबिज सेन का सामना इंडोनेशिया के नौवीं रैंकिंग वाले जोनाथन क्रिस्टी से होगा।

सेन ने पिछले सप्ताह तीन गेम वाले चार मैच फ्रेंच ओपन में खेले थे लेकिन इसके बावजूद वह रफ्तार बनाये रखने में कामयाब रहे। उन्होंने कहा, ‘‘मैने पिछले सप्ताह और यहां जैसा खेल दिखाया, शारीरिक तौर पर मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं। रिकवरी के लिये अब हालांकि समय नहीं है। मेरी सहयोगी टीम को अगले मैच के लिये काफी मेहनत करनी होगी।”

दोनों खिलाड़ियों ने अच्छी रेलियों के साथ शुरूआत की लेकिन ली की गलतियों का फायदा उठाकर सेन ने 8.3 से बढत बना ली। यह बढत जल्दी ही 12.7 की हो गई लेकिन ली ने समय पर वापसी करते हुए पहले स्कोर 12.12 और फिर 20.20 करने के बाद पहला गेम जीता। दूसरे गेम में सेन ने शुरू ही से 11.9 की बढत बना ली थी और लगातार सात अंक लेकर बराबरी की। निर्णायक गेम में भी उन्होंने यही लय कायम रखी और मुकाबला अपने नाम किया।

सियासी मियार की रीपोर्ट