Sunday , September 22 2024

आंध्रप्रदेश: वायुसेना ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर ‘आपातकालीन लैंडिंग सुविधा’ हवाई पट्टी पर परिचालन किया….

आंध्रप्रदेश: वायुसेना ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर ‘आपातकालीन लैंडिंग सुविधा’ हवाई पट्टी पर परिचालन किया….

नई दिल्ली, 19 मार्च भारतीय वायु सेना ने आंध्र प्रदेश के बापटला जिले में एक राष्ट्रीय राजमार्ग पर ‘आपातकालीन लैंडिंग सुविधा’ वाली हवाई पट्टी पर परिचालन किया जो वायु सेना और असैन्य एजेंसियों के बीच उच्च स्तर के समन्वय को दर्शाता है।

वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि 18 मार्च को यह परीक्षण किया गया।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने वायु सेना की बताई गई विशिष्टताओं के अनुसार 4.1 किलोमीटर लंबी और 33 मीटर चौड़ी हवाई पट्टी का निर्माण किया है।

वायु सेना के अधिकारियों के अनुसार, ‘आपातकालीन लैंडिंग सुविधा’ (ईएलएफ) वाली हवाई पट्टियां आकस्मिक स्थिति के दौरान हवाई परिचालन के लचीलेपन को बढ़ाती हैं और दूर-दराज के क्षेत्रों में मानवीय सहायता और आपदा राहत कार्यों के दौरान अमूल्य संपत्ति के रूप में सहायक होती हैं।

वायु सेना ने कहा, ”देश के विभिन्न हिस्सों में ऐसी अन्य हवाई पट्टियां पहले से परिचालन में हैं। हाल में आंध्र प्रदेश में इस ईएलएफ का परिचालन प्रायद्वीपीय भारत में किया गया है।”

अधिकारी ने कहा, ”वायु सेना के लड़ाकू और परिवहन विमान ने 18 मार्च को बापटला जिले के अद्दांकी में राष्ट्रीय राजमार्ग-16 के पास एक ईएलएफ हवाई पट्टी पर परिचालन किया।”

वायु सेना ने कहा, ”इस दौरान सुखोई-30 और हॉक लड़ाकू विमानों ने सफलतापूर्वक उड़ान भरी, वहीं एन-32 और डॉर्नियर परिवहन विमान पहले हवाई पट्टी पर उतरे और बाद में वहां से उड़ान भरी।”

अधिकारियों के अनुसार, वायु सेना समुचित स्थानों पर ऐसे ईएलएफ के निर्माण के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के साथ काम कर रही है।

सियासी मियार की रीपोर्ट