Sunday , September 22 2024

नामांकन दाखिल करने से पहले जितेंद्र सिंह ने जम्मू में अपने घर पर पूजा की..

नामांकन दाखिल करने से पहले जितेंद्र सिंह ने जम्मू में अपने घर पर पूजा की..

जम्मू, उधमपुर-कठुआ लोकसभा सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बृहस्पतिवार को जम्मू में अपने आवास पर पूजा की।

उधमपुर-कठुआ लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होना है। बुधवार को 17 राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों के साथ ही उधमपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए भी अधिसूचना जारी की गई, जहां लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान होगा।

सिंह की उम्मीदवारी की घोषणा तीन मार्च को भाजपा की पहली सूची में की गई थी। उन्होंने आज दोस्तों और रिश्तेदारों की उपस्थिति में शहर के त्रिकुटा नगर इलाके में अपने आवास पर पूजा की।

पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है, नामांकन की जांच 28 मार्च को होगी और उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है।

कभी कांग्रेस पार्टी का गढ़ रह चुके उधमपुर-कठुआ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से दो बार चुनाव जीत चुके सिंह आगामी संसदीय चुनावों में जीत की हैट्रिक के लिए प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने 2014 में उधमपुर सीट से जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद को 60,000 से अधिक वोटों से हराया था। सिंह को 4,87,369 वोट मिले थे जबकि आज़ाद को 4,26,393 वोट मिले थे। आजाद कांग्रेस छोड़ कर अपनी पार्टी बना चुके हैं।

सिंह ने 2019 में कांग्रेस नेता कर्ण सिंह के बेटे और पार्टी उम्मीदवार विक्रम आदित्य सिंह के खिलाफ 3,57,252 वोटों के बड़े अंतर से जीत हासिल की।

हालिया समीक्षा के बाद, उधमपुर-कठुआ निर्वाचन क्षेत्र में अब 16.20 लाख से अधिक पंजीकृत मतदाता हैं।

जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव पांच चरणों में होंगे और प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में अलग-अलग चरण में मतदान होगा।

पांच लोकसभा क्षेत्रों में मतदान 19 अप्रैल (उधमपुर), 26 अप्रैल (जम्मू), 7 मई (अनंतनाग), 13 मई (श्रीनगर) और 20 मई (बारामूला) को होगा। करगिल और लेह जिलों में फैली लद्दाख लोकसभा सीट पर पांचवें चरण में मतदान होगा।

सियासी मियार की रीपोर्ट