Sunday , September 22 2024

घरेलू उपचार ही लाभकारी हैं जुकाम में..

घरेलू उपचार ही लाभकारी हैं जुकाम में..

जुकाम को एक संक्रामक रोग माना जाता है। जो इस रोग से पीड़ित होते हैं उन्हें छूने या उनके संसर्ग में आने तक से जुकाम हो सकता है। रोगी द्वारा उपयोग में लायी जाने वाली वस्तुओं का इस्तेमाल करने या वायुमंडल में व्याप्त इसके रोग के रोगाणुओं में तेजी से विकसित होने की क्षमता होती है। प्रायः यह माना जाता है कि ऋतु परिवर्तन के समय जुकाम की समस्या अधिक देखी जाती है। यह सिर्फ शीत ऋतु में ही नहीं बल्कि भयंकर गर्मी में भी संक्रमित होने वाली एक ऐसी साम्यवादी बीमारी है, जो अमीर-गरीब, छोटे-बड़े, स्त्री-पुरुष महल-झोपड़ी आदि में कोई भेदभाव नहीं करती। एक व्यक्ति ने जुकाम के संबंध में इतना तक कह डाला है-रोमांस और जुकाम दोनों में ही रूमाल की अहम् भूमिका होती है।

जुकाम और काम (सेक्स) के उत्पन्न होने का कोई विशेष समय निर्धारित नहीं होता, फिर भी शीतऋतु में ये दोनों ही लोगों को अत्यधिक तबाह करते हैं। ऋतु-परिवर्तन का संधिकाल जुकाम के रोगाणुओं के पनपने का सबसे अधिक व उपयुक्त समय माना जाता है। इस संधिकाल में सतर्कता बरतने से ही जुकाम की समस्याओं से बचा जा सकता है। आज तक इसकी कोई रामबाण औषधि नहीं खोजी जा सकी है जबकि चेचक, प्लेग, एड्स, पीलिया आदि अनेक खतरनाक बीमारियों से बचाव के लिए औषधियां प्राप्त की जा चुकी है और जो बाकी है, उनकी औषधियों की खोज की जा रही है। मामूली मामूली समझा जाने वाला जुकाम अभी चिकित्सा विज्ञान की पकड़ से कोसों दूर ही है। जुकाम के अन्य कारणों में एलर्जी भी हुआ करती हैं।

एलर्जी साधारण सर्दी-जुकाम से भिन्न होती है। इसमें मरीज को अचानक निरन्तर छींकें आने लगती हैं और नाक से पानी जैसा द्रव्य बहने लगता है। एलर्जी के उत्पन्न होने के प्रमुख स्रोत वस्तुओं में धूल, धुंआ व छींक आदि को माना जाता है। अक्सर जुकाम हर बार एक ही प्रकार के रोगाणु द्वारा नहीं होता। इसका संक्रमण होते ही सिर भारी हो जाता है, छींकें आने लगती हैं, आंखें जलने लगती हैं, नाक बहने लगता है और किसी काम में मन नहीं लगता। यहां तक कि जुकाम हो जाने पर लेटे रहना तक मुश्किल हो जाता है। प्रायः लोग जुकाम होते ही औषधियों को लेना प्रारम्भ कर दिया करते हैं जो उचित नहीं है। अधिकांश मामलों में जुकाम का उपचार शरीर की सुरक्षा-प्रणाली स्वयं ही कर लिया करती है। एक सप्ताह में जुकाम स्वयंमेव ठीक हो जाता है। मांसपेशियों की अकड़न गले की खराश दूर करने तथा बन्द नाक को खोलने के लिए गर्म दूध में अदरक मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है।

सियासी मियार की रीपोर्ट