Sunday , September 22 2024

‘इंडिया’ गठबंधन का प्रदर्शन: मध्य दिल्ली में सुरक्षा बढ़ायी गई.

‘इंडिया’ गठबंधन का प्रदर्शन: मध्य दिल्ली में सुरक्षा बढ़ायी गई.

नई दिल्ली, । आम आदमी पार्टी (आप) संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ शुक्रवार को विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) गठबंधन के विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर यहां भाजपा मुख्यालय की ओर जाने वाली सड़कों पर कई स्तर के बैरिकेड लगाए गए हैं और बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

पुलिस कर्मियों के अलावा, अर्धसैनिक बलों के जवानों को भी मध्य दिल्ली में कई स्थानों पर तैनात किया गया है, जिसमें डीडीयू मार्ग और आईटीओ क्षेत्र के आसपास के इलाके भी शामिल हैं।

केजरीवाल प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में हैं। केजरीवाल को एजेंसी ने 21 मार्च को दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया था।

आम आदमी पार्टी (आप) ने बृहस्पतिवार को कहा था कि उसके कार्यकर्ता केजरीवाल की गिरफ्तारी के साथ-साथ चुनावी बॉण्ड मुद्दे पर डीडीयू मार्ग स्थित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मुख्यालय पर प्रदर्शन करेंगे।

लोकसभा चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने के लिए आप, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी), कांग्रेस, द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक) और समाजवादी पार्टी (सपा) समेत कुछ विपक्षी दलों ने ‘इंडिया’ गठबंधन बनाया है।

दिल्ली पुलिस ने कहा कि दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत डीडीयू मार्ग और उसके आसपास के इलाकों में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है, जो बड़ी सभाओं पर रोक लगाती है।

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ‘बैरिकेड लगा दिए गए हैं और सुरक्षाकर्मी प्रदर्शनकारियों को डीडीयू मार्ग की ओर जाने से रोकेंगे।’

आप अपने संयोजक केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद पिछले एक हफ्ते से विरोध प्रदर्शन कर रही है।

पुलिस ने कहा कि आईटीओ और मिंटो रोड से भाजपा मुख्यालय की ओर जाने वाली सड़क खुली है लेकिन जरूरत पड़ने पर इसे बंद कर दिया जाएगा।

‘इंडिया’ गठबंधन ने 31 मार्च को रामलीला मैदान में एक बड़ी रैली की भी घोषणा की है।

सियासी मियार की रीपोर्ट