Sunday , September 22 2024

सिंगापुर : भारतीय मूल की मंत्री ने बच्चों को तमिल भाषा सिखाने के महत्व पर जोर दिया..

सिंगापुर : भारतीय मूल की मंत्री ने बच्चों को तमिल भाषा सिखाने के महत्व पर जोर दिया..

सिंगापुर, 05 अप्रैल सिंगापुर में भारतीय मूल की एक मंत्री ने देश के बच्चों को चार आधिकारिक भाषाओं में से एक भाषा सिखाने की आवश्यकता को रेखांकित किया साथ ही मातृभाषा के रूप में तमिल भाषा के महत्व पर जोर दिया।

सिंगापुर की शिक्षा प्रणाली, देश भर के विद्यालयों में दूसरी भाषा के तौर पर मातृभाषा को सिखाने के लिए प्रोत्साहित करती है, जिसमें हिंदी, उर्दू, पंजाबी के साथ-साथ तमिल, मलय और मंदारिन भाषाएं भी शामिल हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय में मंत्री इंद्राणी राजा ने कहा, ”हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि हमारे बच्चे लगातार तमिल भाषा के संपर्क में आएं।” उन्होंने हाल ही में कहा था कि तमिल भाषा सभी तमिलों को जोड़ती है और एक ‘पासपोर्ट’ के रूप में कार्य करती है।

राजा ने कहा कि भाषा को आत्मसात करने की जरूरत होती है, यह ऐसी चीज नहीं है कि इसे कोई सिर्फ पढ़ ले बल्कि इसे उपयोग में लाने की जरूरत होती है।

शुक्रवार साप्ताहिक समाचारपत्र ‘तबला’ ने राजा के हवाले से कहा, ”जब हम कम उम्र से ही टेलीविजन, सोशल मीडिया या प्रिंट के माध्यम से भाषा को सुनते हैं और उसे चलन में लाते हैं तो हम उस भाषा को जिंदा रख सकते हैं।”

सिंगापुर में तमिल भाषा की समृद्ध विरासत को बनाए रखने के लिए तमिल भाषा परिषद (टीएलसी) पिछले 18 वर्षों से तमिल भाषा महोत्सव (टीएलएफ) का आयोजन करती आ रही है। राजा ने पिछले शनिवार को इस साल के टीएलएफ का उद्धघाटन किया था।

सियासी मियार की रीपोर्ट