Sunday , September 22 2024

मस्जिद के निर्माण के लिए दान किये गए अंडे की नीलामी से 2.26 लाख रुपये मिले..

मस्जिद के निर्माण के लिए दान किये गए अंडे की नीलामी से 2.26 लाख रुपये मिले..

सोपोर (जम्मू कश्मीर), 16 अप्रैल । उत्तर कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर में एक मस्जिद के निर्माण के लिए चंदा जुटाने के लिए दान किये गए एक अंडे की नीलामी से 2.26 लाख रुपये मिले हैं। मस्जिद प्रबंधन कमेटी ने यह जानकारी दी।

यह मामला श्रीनगर से 55 किलोमीटर दूर सोपोर के मालपोर गांव का है, जहां स्थानीय मस्जिद कमेटी ने नकद और वस्तु दोनों तरह से दान लेना शुरू किया।

एक बुजुर्ग महिला ने नाम सार्वजनिक नहीं करने के अनुरोध के साथ बताया कि उन्होंने अपनी मुर्गी का ताजा अंडा दान किया था।

दान की गईं सभी वस्तुओं को नीलामी के लिए रखा गया और अंडे के लिए सबसे अधिक धनराशि मिली।

एक स्थानीय निवासी ने कहा कि लोगों ने तीन दिन तक अंडे की बोली लगाई और हर दौर के बाद, सफल बोली लगाने वाले ने अपनी बोली की राशि का भुगतान किया और फिर अधिक राशि जुटाने के लिए अंडे को दान के रूप में कमेटी को वापस कर दिया।

नीलामी के अंतिम दिन दानिश अहमद नाम के एक युवा व्यवसायी ने 70 हजार रुपये में अंडा खरीदा।

पड़ोसी वारपोरा इलाके के रहने वाले अहमद ने कहा, ‘हम इस मस्जिद का निर्माण जल्द से जल्द पूरा करने के लिए बहुत उत्सुक हैं। चूंकि मस्जिद को बड़ा बनाने की योजना है, इसलिए बड़ी धनराशि की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, “मैं कोई अमीर आदमी नहीं हूं लेकिन यह पवित्र स्थान के प्रति सिर्फ मेरा जुनून और भावना थी…।” अहमद के अनुसार, अंडे की कई दौर की नीलामी से कुल 2,26,350 रुपये जुटाये गए।

कोलकाता में बीएनआर अस्पताल में आग लगी, कोई घायल नहीं

कोलकाता, 16 अप्रैल (वेब वार्ता)। कोलकाता के बीएनआर अस्पताल में मंगलवार सुबह आग लग गई, जिससे वहां अफरा-तफरी मच गई। पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि आग में कोई घायल नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि आग सबसे पहले सुबह 6:40 बजे गार्डन रीच इलाके में स्थित अस्पताल के नेत्र विभाग में लगी थी।

अधिकारी ने कहा, ‘विभाग के सभी मरीजों को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया है। कोई भी घायल नहीं हुआ है।’ उन्होंने बताया कि दमकल की दो गाड़ियों ने करीब 40 मिनट में आग पर काबू पाया। उन्होंने कहा कि आग लगने का कारण जांच के बाद पता चलेगा।

भोपाल से ”ग्रीन कॉरिडोर” बनाकर अंग प्रतिरोपण के लिए इंदौर पहुंचाया गया गुर्दा

इंदौर, 16 अप्रैल (वेब वार्ता)। मध्यप्रदेश में एक शिक्षक की मृत्यु के बाद अंगदान से हासिल गुर्दे को ”ग्रीन कॉरिडोर” बनाकर भोपाल से लगभग 200 किलोमीटर दूर इंदौर पहुंचाया गया, जहां एक अस्पताल में भर्ती मरीज को वह गुर्दा प्रतिरोपित किया गया। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

‘ग्रीन कॉरिडोर’ बनाने के दौरान पुलिस की मदद से सड़क पर यातायात को इस तरह व्यवस्थित किया जाता है कि अंगदान से मिला अंग कम से कम समय में जरूरतमंद मरीज तक पहुंच सके।

राज्यस्तरीय अंगदान प्राधिकार समिति के सदस्य डॉ. राकेश भार्गव ने बताया कि सागर जिले के एक शासकीय प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक हरिशंकर ढिमोले (56) को ‘ब्रेन हेमरेज’ के बाद 12 अप्रैल को भोपाल के बंसल हॉस्पिटल लाया गया था, जहां इलाज के दौरान उन्हें दिमागी रूप से मृत घोषित कर दिया गया।

उन्होंने बताया कि शोक में डूबे होने के बावजूद ढिमोले के परिजन उनके मरणोपरांत अंगदान के लिए राजी हो गए और शल्य चिकित्सकों ने सोमवार को ऑपरेशन करके उनके दोनों गुर्दे निकाल लिए।

भार्गव ने बताया कि इनमें से एक गुर्दा भोपाल के बंसल हॉस्पिटल में एक जरूरतमंद मरीज के शरीर में प्रतिरोपित किया गया, जबकि दूसरे गुर्दे को ग्रीन कॉरिडोर बनाक इंदौर के चोइथराम हॉस्पिटल भेजा गया, जहां भर्ती मरीज में उसे प्रतिरोपित किया गया।

चोइथराम हॉस्पिटल के उप निदेशक (स्वास्थ्य सेवाएं) डॉ. अमित भट्ट ने बताया,’ग्रीन कॉरिडोर बनाए जाने के चलते अंगदान से मिले गुर्दे को भोपाल से इंदौर लाने में महज दो घंटे 45 मिनट लगे, जबकि आमतौर पर दोनों शहरों के बीच का फासला साढ़े तीन से चार घंटे में तय होता है।”

भट्ट ने बताया कि इस गुर्दे को चोइथराम हॉस्पिटल में भर्ती एक जरूरतमंद मरीज के शरीर में प्रतिरोपित किया गया।

ढिमोले के बेटे हिमांशु ने कहा,’मेरे पिता के मरणोपरांत अंगदान से दो मरीजों को नई जिंदगी मिलने की राह आसान हुई है। यह हमारे परिवार के लिए गर्व का विषय है। इस अहसास को शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता।’

सलमान खान के आवास के बाहर गोलीबारी के मामले में दो लोग गिरफ्तार

मुंबई/भुज, 16 अप्रैल (वेब वार्ता)। मुंबई में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के आवास के बाहर कथित तौर पर गोलीबारी करने वाले एक व्यक्ति समेत दो लोगों को गुजरात से गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

कच्छ-पश्चिम के उप महानिरीक्षक महेंद्र बागड़िया ने बताया कि बिहार के रहने वाले विक्की गुप्ता (24) और सागर पाल (21) को सोमवार देर रात गुजरात के कच्छ जिले के माता नो माध गांव से गिरफ्तार किया गया।

उन्होंने बताया कि तकनीकी निगरानी के आधार पर कच्छ-पश्चिम और मुंबई पुलिस के संयुक्त दल ने आरोपियों को गिरफ्तार किया।

बागड़िया ने बताया कि आरोपियों को मुंबई पुलिस को सौंप दिया गया क्योंकि शिकायत वहां दर्ज है।

उन्होंने बताया कि प्रारंभिक जांच में सामने आया कि पाल और गुप्ता दोनों को जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के गिरोह ने सलमान के घर पर गोलीबारी करने के लिए कहा था।

बागड़िया ने बताया कि जब पाल ने गोलीबारी की, तो गुप्ता गिरोह के सदस्यों के संपर्क में था।

रविवार सुबह करीब पांच बजे, मुंबई के बांद्रा इलाके में गैलेक्सी अपार्टमेंट में 58 वर्षीय खान के घर के बाहर मोटरसाइकिल पर सवार दो लोगों ने गोलीबारी की और फरार हो गए।

एक अधिकारी ने सोमवार को बताया था कि आरोपियों ने नवी मुंबई के पनवेल में एक महीने के लिए एक घर किराए पर लिया था, जहां अभिनेता का फार्महाउस है।

अधिकारी ने बताया था कि पुलिस ने गोलीबारी की घटना की जांच के तहत सोमवार को नवी मुंबई के तीन लोगों से पूछताछ की थी, जिनमें मकान मालिक, अपराध में इस्तेमाल किए गए दोपहिया वाहन के पिछले मालिक, वाहन खरीदवाने वाले एजेंट और कई अन्य शामिल थे।

पुलिस ने बताया कि मोटरसाइकिल को अभिनेता के घर से एक किलोमीटर की दूरी पर मुंबई में माउंट मैरी चर्च के पास छोड़ दिया गया था।

कोरबा से जगन्नाथ पुरी जा रही बस दुर्घटनाग्रस्त, दो की मृत्यु, पांच की हालत गंभीर

कोरबा, 16 अप्रैल (वेब वार्ता)। छत्तीसगढ़ के कोरबा से ओडिशा के जग प्रसिद्ध मंदिर जगन्नाथ पुरी जा रही डॉल्फिन बस सर्विस की एक यात्री बस मंगलवार सुबह लगभग 4 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गई। बस चालक और उसके चालक साथी की घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई। बस में लगभग 35 यात्री थे। 20 से ज्यादा यात्रियों को चोट आई हैं। पांच यात्री गंभीर है।

इस बस में सवार दर्री कोरबा के एक परिवार के सदस्य कमलेश साहू ने बताया है कि ओडिशा के अंगुल से लगभग 15 किलोमीटर दूर डलफिन बस एक दुर्घटनाग्रस्त हाइवा से टकरा गई। यह हाइवा खड़ा था। यह टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि बस का केबिन चिपक कर माचिस की डिबिया जैसे हो गया। बस चालक और उसके चालक साथी की घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई। बस का सहचालक किसी तरह केबिन से बाहर आया उसकी भी हालत गंभीर बताई जा रही है।

घटनास्थल पर पहुंचे कमलेश साहू ने बताया की बस में सवार दर्जनों लोगों को चोट आई है। अधिकांश लोगों के सिर फूट गए हैं। कमलेश साहू ने बताया कि वह अंगुल में ही काम करते हैं। जैसे ही बस में सवार उनके परिजनों से उन्हें एक्सीडेंट के विषय में जानकारी दी वह थोड़ी देर में ही घटनास्थल पहुंच गए। उनके अनुसार घायलों को पास के अस्पताल ले जाया गया है।

बीजेपी ने लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव प्रत्याशियों की लिस्ट की जारी

लखनऊ, 16 अप्रैल (वेब वार्ता)। भारतीय जनता पार्टी ने फिरोजाबाद और देवरिया सीट से अपने लोकसभा चुनाव प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। पार्टी की तरफ से देवरिया से शशांक मणि त्रिपाठी को टिकट दिया गया है। जबकि फिरोजाबाद सीट से विश्वदीप सिंह को पार्टी ने लोकसभा प्रत्याशी बनाया है। गौरतलब है कि फिरोजाबाद सीट पर समाजवादी पार्टी ने अक्षय यादव को प्रत्याशी बनाया है। वहीं भाजपा ने उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव के उम्मीदवारों की भी घोषणा कर दी है। लखनऊ में यूपी के पूर्व मंत्री आशुतोष टंडन गोपाल के निधन से खाली हुई सीट लखनऊ पूर्वी से बीजेपी ने ओपी श्रीवास्तव को उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा ददरौल से अरविंद सिंह, गैंसड़ी से शैलेन्द्र सिंह शैलू और दुद्धी से श्रवण गोंड को उम्मीदवार बनाया है।

‘जैसे बिहार में पितृगया, वैसे ही गुजरात में…’, गया में विपक्ष पर जमकर बरसे पीएम मोदी, बोले- लालटेन का राज रहता तो…

नई दिल्ली, 16 अप्रैल (वेब वार्ता)। लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ताबड़तोड़ रैलियां और जनसभा कर रही है। बता दें कि पहले चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार के गया में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जैसे बिहार में पितृगया, वैसे ही गुजरात में मातृगया है। इस दौरान पीएम मोदी ने अपने सरकार की उपलब्धियों का बयान करते हुए विपक्ष पर जमकर निशाना साधा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को मजबूत फैसला लेने वाली सरकार की जरूरत है। उन्होंने गया से जीतन राम मांझी और औरंगाबाद से सुशील कुमार सिंह को जिताने की अपील की। उन्होंने मांझी को राजनीति का बड़ा दलित चेहरा बताया और सिंह को भाजपा का वरिष्ठ सांसद बताते हुए दोनों की जीत की अपील की। उन्होंने कहा कि लालटेन का राज रहता तो मोबाइल की बैट्री भी आज चार्ज नहीं होती।

गया में पीएम मोदी ने कहा कि ये वो धरती है जिसने मगध का ऐश्वर्य देखा है, जिसने बिहार का वैभव देखा है। संयोग से आज जब मैं गया जी आया हूं तो नवरात्रि भी है और आज ही सम्राट अशोक की जयंती भी है। ये चुनाव विकसित भारत, विकसित बिहार के उसी संकल्प का चुनाव है। अभी 2 दिन पहले भाजपा ने अपना संकल्प पत्र जारी किया है। ऐसा पहली बार है, जब किसी पार्टी के संकल्प पत्र को गारंटी कार्ड बोला जा रहा है। क्योंकि 10 वर्षों में सबने देखा है कि मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरा होने की भी गारंटी।

जम्मू कश्मीर: झेलम नदी में यात्रियों से सवार नाव पलटी, चार लोगों की मौत

श्रीनगर, 16 अप्रैल (वेब वार्ता)। श्रीनगर शहर के बाहरी इलाके में मंगलवार को झेलम नदी में एक नाव पलट जाने से चार लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि यह घटना गंदबल नौगाम इलाके में हुई और कई अन्य लोग अभी भी लापता हैं। उन्होंने बताया कि राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल के एक दल को तैनात कर बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि अब तक चार शव बरामद किए जा चुके हैं, जबकि कई अन्य लापता हैं। पिछले कुछ दिनों से लगातार हुई बारिश के कारण झेलम नदी के साथ ही झील एवं जलाशयों के जलस्तर में वृद्धि हुई है।

पंजाब : आप ने चार और उम्मीदवारों को मैदान में उतारा, मौजूदा तीन विधायकों पर खेला दांव

चंडीगढ़, 16 अप्रैल (वेब वार्ता)। आम आदमी पार्टी (आप) ने लोकसभा चुनावों के लिए मंगलवार को पंजाब में चार और उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की। पूर्व विधायक पवन कुमार टीनू को जालंधर (सुरक्षित) सीट से मैदान में उतारा गया है। आप ने टीनू के अलावा पार्टी के तीन मौजूदा विधायकों को भी लोकसभा चुनाव का टिकट दिया है, जिसमें फिरोजपुर से जगदीप सिंह काका बराड़, गुरदासपुर से अमनशेर सिंह कलसी और लुधियाना लोकसभा क्षेत्र से अशोक पाराशर पप्पी को मैदान में उतारा है।

पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव संदीप पाठक ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि मुक्तसर विधानसभा क्षेत्र से विधायक बराड़, बटाला से विधायक कलसी और लुधियाना सेंट्रल विधानसभा क्षेत्र से विधायक पप्पी को लोकसभा का टिकट दिया गया है टीनू शिरोमणि अकाली दल को छोड़कर हाल ही में आप में शामिल हुए हैं। आप ने इस घोषणा के साथ ही पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है।

विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (‘इंडिया’) का घटक दल होने के बावजूद ‘आप’ पंजाब में लोकसभा चुनाव अपने दम पर लड़ रही है। पंजाब की 13 लोकसभा सीटों पर चुनाव के आखिरी चरण में एक जून को मतदान होगा।

सियासी मियार की रीपोर्ट