Saturday , May 18 2024

गूगल ने डूडल बनाकर भारत की पहली महिला पेशेवर पहलवान हमीदा बानो को याद किया..

गूगल ने डूडल बनाकर भारत की पहली महिला पेशेवर पहलवान हमीदा बानो को याद किया..

नई दिल्ली, 04 मई । गूगल ने शनिवार को भारत की पहली पेशेवर महिला पहलवान हमीदा बानू को डूडल बनाकर याद किया है। बानू, जो एक अग्रणी भारतीय महिला पहलवान थीं, ने 1940 और 50 के दशक में कुश्ती की पुरुष-प्रधान दुनिया में प्रवेश करने के लिए बाधाओं को पार किया। भारत की पहली पेशेवर महिला पहलवान के रूप में जानी जाने वाली बानू की प्रसिद्धि की यात्रा उल्लेखनीय थी, हालांकि इसमें साहसिक चुनौतियाँ भी शामिल थीं।

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ की रहने वाली हमीदा बानू अलीगढ़ की अमेज़ॉन के रूप में लोकप्रिय हुईं और उन्होंने वह लोकप्रियता हासिल की, जिसकी उनके कई पुरुष समकक्षों को चाहत थी।

मुंबई में 1954 के एक मुक़ाबले में, बानू ने कथित तौर पर एक मिनट से भी कम समय में वेरा चिस्टिलिन को हरा दिया, जिन्हें रूस की मादा भालू कहा जाता था।

उनका वजन 108 किलोग्राम (लगभग) था और उनकी लंबाई 1.6 मीटर थी। उन्हें दूध बहुत पसंद था और वे रोजाना 5-6 लीटर दूध पीती थीं। अपने करियर के दौरान उन्हें फलों का जूस भी पसंद आने लगा। बानू के खाने में बिरयानी, मटन, बादाम और मक्खन भी शामिल था।

प्रसिद्ध भारतीय लेखक महेश्वर दयाल ने 1987 में प्रकाशित एक किताब में हमीदा बानू के बारे में लिखा है और उनकी कुश्ती तकनीक को पुरुष पहलवानों के समान बताया है।

सियासी मियार की रीपोर्ट