Saturday , May 18 2024

दिल्ली पुलिस, एनएसजी ने आईजीआई, मेट्रो स्टेशन, स्कूल में सुरक्षा अभ्यास किया.

दिल्ली पुलिस, एनएसजी ने आईजीआई, मेट्रो स्टेशन, स्कूल में सुरक्षा अभ्यास किया.

नई दिल्ली, 04 मई । दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय सुरक्षा गारद (एनएसजी) के साथ मिलकर शुक्रवार देर रात और शनिवार तड़के यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआई), राजीव चौक मेट्रो स्टेशन और आरके पुरम स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में सुरक्षा अभ्यास किया।

लगभग 200 विद्यालयों को बम की झूठी खबर मिलने के कुछ दिन बाद यह अभ्यास किया गया। एनएसजी कमांडो और दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार रात 10 बजे आईजीआई हवाई अड्डे पर अभ्यास किया।

अभ्यास के हिस्से के रूप में हवाई अड्डे की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहे केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को एक नकली आतंकी हमले के बारे में सूचना दी गई।

इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि दमकल विभाग और दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) जैसी अन्य एजेंसियां भी इस अभ्यास में शामिल हुईं। यह अभ्यास कम से कम आधा घंटे तक चला।

पुलिस उपायुक्त (आईजीआई) ने संवाददाताओं से कहा, ”घबराने की कोई जरूरत नहीं है। यह एक आतंकी हमले के खिलाफ सुरक्षा अभ्यास (मॉक ड्रिल) है, जिसे अन्य एजेंसियों के साथ समन्वित तरीके से आयोजित किया जा रहा है।”

ठीक इसी तरह का अभ्यास राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर रात एक बजे और हैदराबाद हाउस में रात 1.30 बजे किया गया। आरके पुरम स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में रात तीन बजे सुरक्षा अभ्यास किया गया। स्कूल में सुरक्षाकर्मियों ने आतंकी हमले और बम लगाने जैसी घटनाओं के खिलाफ अपनी तैयारियों का अभ्यास किया।

इससे पहले शुक्रवार को ताज पैलेस होटल, द्वारका स्थित यशो भूमि, कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन और नए संसद भवन में सुरक्षा अभ्यास किया गया।

अधिकारी ने कहा कि बुधवार को ईमेल के जरिये बम की सूचना भले ही झूठी निकली लेकिन वे कोई जोखिम नहीं लेना चाहते, इसलिए सुरक्षा अभ्यास किया गया।

सियासी मियार की रीपोर्ट