Sunday , September 22 2024

पीवी सिंधु और प्रणॉय ने अगले राउंड में, लक्ष्य सेन और किदांबी श्रीकांत हुए बाहर….

पीवी सिंधु और प्रणॉय ने अगले राउंड में, लक्ष्य सेन और किदांबी श्रीकांत हुए बाहर….

कल्लांग, दो बार की ओलंपिक चैंपियन भारत की दिग्गज खिलाड़ी पीवी सिंधु बुधवार को सिंगापुर बैडमिंटन ओपन 2024 बीडब्ल्यूएफ सुपर 750 टूर्नामेंट के शुरुआती दौर में डेनमार्क की लाइन होजमार्क केजर्सफेल्ट को हराकर प्रतियोगिता के राउंड ऑफ 16 में पहुंच गई है। एचएस प्रणॉय ने भी अपने पहले मैच में बेल्जियम के जूलियन कैरागी को हराकर अगले दौर में जगह बनाई।
आज यहां पूर्व चैंपियन सिंधु ने 44 मिनट तक चले मुकाबले में डेनमार्क की शटलर को 21-12, 22-20 से हराया। भारतीय शीर्ष महिला शटलर सिंधु ने शुरुआत से आक्रामक खेल का मुजाहिरा करते हुए लगातार बढ़त को बनाए रखा और 21-12 के अंतर से पहले गेम को जीतकर प्रतियोगिता की शानदार आगाज किया।
सिंधु ने दूसरे गेम में अपनी लय बरकरार रखा और 13-9 की बढ़त हासिल कर ली। हालांकि, इसके बाद डेनमार्क की शटलर ने शानदार वापसी करते हुए 14-14 के स्कोर के साथ गेम में बराबरी कर ली। इसके बाद विश्व की 21वें नंबर की शटलर केजर्सफेल्ट ने पांच और अंक हासिल कर मैच में बड़ी बढ़त हासिल कर ली। रोमांचक मुकाबले में डेनमार्क की खिलाड़ी दूसरा गेम जीतने के काफी करीब थी, लेकिन भारतीय शटलर ने अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए पलटवार किया और गेम को 20-20 की बराबरी कर ली। इसके बाद सिंधु ने दो लगातार अंक हासिल करके प्रतियोगिता की अपनी पहली जीत सुनिश्चित कर ली।
भारतीय शीर्ष एकल खिलाड़ी एचएस प्रणॉय ने भी अपने पहले मैच में जीत हासिल करते हुए टूर्नामेंट के राउंड ऑफ 16 में जगह बना ली। सिंगापुर ओपन के आठवीं वरीयता प्राप्त प्रणॉय ने बेल्जियम के जूलियन कैरागी को 21-9, 18-21, 21-7 से हराकर अगले राउंड में जगह बनाई।
पुरुष एकल में कॉमनवेल्थ चैंपियन लक्ष्य सेन को निराशा हाथ लगी। शीर्ष वरीयता प्राप्त विक्टर ऐक्सेलसन ने भारतीय शटलर को 21-13, 16-21, 21-13 से हराकर प्रतियोगिता से बाहर कर दिया। डेनमार्क के ऐक्सेलसन ने पहला गेम जीत कर लक्ष्य सेन को बैकफुट पर धकेल दिया। लेकिन इसके बाद भारतीय खिलाड़ी ने पलटवार करते हुए मैच में 1-1 की बराबरी कर ली। अंतिम और निर्णायक गेम में भारतीय खिलाड़ी को एक बार फिर से हराकर डेनमार्क के शटलर ने मैच को जीत लिया।
एक अन्य पुरुष एकल मैच में किदांबी श्रीकांत को रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा। इससे पहले वह जापान के कोडई नाराओका के खिलाफ पहला गेम 14-21 से गंवा चुके थे और दूसरे गेम में 3-11 से पीछे चल रहे थे।
मिश्रित युगल इवेंट में भी भारतीय खिलाड़ियों का दिन कुछ खास नहीं रहा। वेंकट गौरव प्रसाद और जुही देवगन की जोड़ी को मैड्स वेस्टरगार्ड और क्रिस्टिन बुश की जोड़ी से 8-21, 8-21 से निराशा हाथ लगी। इसके अलावा, बी सुमिथ रेड्डी और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी भी गोह सून हुआत और लाई शेवन जेमी की मलेशियाई जोड़ी से 18-21, 19-21 से हारकर बाहर हो गई।
एक अन्य मिश्रित मुकाबले में चीन की गुओ जि वा और चेन फांग हुई ने सतिश कुमार करुनाकरण और आद्या वरियाथ को 21-15, 18-21, 21-11 से हराया।
तनीषा क्रास्टो और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी को भी पहले राउंड में हार का सामना करना पड़ा। भारतीय जोड़ी को महिला युगल वर्ग में पोलिना बुहरोवा और येवहेनिया कांतेमेयर की यूक्रेन की जोड़ी से 21-18, 19-21, 19-21 से हार मिली।
पुरुष युगल में कृष्णा प्रसाद गर्गा और साई प्रतीक की जोड़ी भी दूसरे राउंड में पहुंचे में असफल रही। भारतीय जोड़ी को चीन के लियांग वी केंग और वांग चांग की जोड़ी से 16-21, 22-24 से हार मिली।

सियासी मियार की रीपोर्ट