Sunday , September 22 2024

बंगाल में भाजपा ने डायमंड हार्बर लोकसभा सीट के 230 बूथों पर पुनर्मतदान की मांग की..

बंगाल में भाजपा ने डायमंड हार्बर लोकसभा सीट के 230 बूथों पर पुनर्मतदान की मांग की..

कोलकाता, 02 जून पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को कहा कि वह राज्य के डायमंड हार्बर लोकसभा क्षेत्र के 260 मतदान केंद्रों में से कम से कम 230 पर पुनर्मतदान की मांग करेगी। भाजपा ने बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग में अनियमितता का आरोप लगाया। ये सभी बूथ फाल्टा विधानसभा क्षेत्र का हिस्सा थे।

राज्य में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “भाजपा ने डायमंड हार्बर सीट पर फाल्टा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 260 मतदान केंद्रों में से 230 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान के लिए चुनाव आयोग से औपचारिक रूप से पुनर्मतदान कराने का अनुरोध करने का निर्णय लिया है क्योंकि मतदान केंद्रों पर चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार वेबकास्टिंग प्रणाली काम नहीं कर रही थी।”

तृणमूल कांग्रेस महासचिव और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और पार्टी के नंबर दो नेता अभिषेक बनर्जी उस निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं जहां से उन्होंने 2014 और 2019 में जीत दर्ज की थी।

श्री अधिकारी ने दावा किया कि भाजपा के डायमंड हार्बर उम्मीदवार अभिजीत दास उर्फ बॉबी को कथित तौर पर राज्य पुलिस कर्मियों द्वारा फाल्टा में लगभग चार घंटे तक हिरासत में लिया गया ताकि वह विभिन्न मतदान केंद्रों में न जा सकें।

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि डायमंड हार्बर, मथुरापुर, जयनगर और जादवपुर निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान केंद्रों पर बड़ी संख्या में वेबकास्टिंग कैमरे लगाए गए हैं।

मतदान के दौरान उन्होंने चुनाव आयोग और राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को एक ईमेल के माध्यम से तत्काल हस्तक्षेप करने और यह सुनिश्चित होने तक मतदान प्रक्रिया को रोकने की मांग किया जबतक कैमरे फिर से काम न करने लगें।

उन्होंने संदेशखली में बड़े पैमाने पर हिंसा का आरोप लगाया, जहां उन्होंने राज्य पुलिस पर सत्तारूढ़ टीएमसी के लिए काम करने का आरोप लगाया। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि बशीरहाट लोकसभा सीट से भाजपा की उम्मीदवार रेखा पात्रा को राज्य पुलिस ने परेशान किया जिसने केंद्रीय सशस्त्र बल को गलत दिशा में निर्देशित किया।

हालांकि, उन्होंने उकसाए जाने के बावजूद संयम बरतने के लिए केंद्रीय बलों की सराहना की और आरोप लगाया कि टीएमसी सीतलकूची (कूच बिहार) की घटना को दोहराने की कोशिश कर रही है, जहां 2021 के राज्य विधानसभा चुनाव में हुई गोलीबारी में चार लोग मारे गए थे।

श्री अधिकारी ने कहा कि पिछले चरण के मतदान में खूनी हिंसा में कम से कम 100 लोग घायल हुए जिनमें से लगभग 50 लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

श्री अधिकारी ने कहा कि उनमें से एक अस्पताल में जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहा है। उन्होंने मतदान केंद्र तक जाने वाली सभी सड़कों में अवरोध होने के बावजूद मतदान के लिए बाहर निकलने के लिए लोगों को बधाई दी।

सियासी मीयार की रीपोर्ट