Saturday , September 21 2024

जरूरत से ज्यादा दूध पीना बढ़ा सकता है मुसीबत, ये हो सकते हैं नुकसान.

जरूरत से ज्यादा दूध पीना बढ़ा सकता है मुसीबत, ये हो सकते हैं नुकसान.

पोषक तत्वों से भरपूर दूध न सिर्फ हड्डियों बल्कि पूरे स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। लेकिन अगर लिमिट से ज्यादा दूध पीया जाए तो कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं। इससे पेट से लेकर हार्ट तक की समस्याएं हो सकती हैं।

अधिक दूध पीने के नुकसान

दूध पीना फायदेमंद होता है। इससे शरीर को कई बेनिफिट्स होते हैं। दूध से बनने वाली चीजें भी सेहत को लाभ पहुंचाती हैं, लेकिन अगर इनका ज्यादा सेवन किया जाए तो कई साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं। इनकी ज्यादा मात्रा सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए दूध पीना जरूर चाहिए लेकिन ज्यादा नहीं। आइए जानते हैं ज्यादा दूध पीने के क्या नुकसान हैं।

बढ़ सकता है मोटापा

जरूरत से ज्यादा दूध पीना मोटापा बढ़ा सकता है। इससे वजन भी तेजी से बढ़ सकता है। इसलिए अगर वजन कम करने जा रहे हैं और फिट रहना चाहते हैं तो दिन में दो-तीन कप से ज्यादा दूध नहीं पीना चाहिए।

गैस और एसीडिटी की समस्या बढ़ाए

दूध में काफी ज्यादा मात्रा में फैट मिलता है। बता दें, ज्यादा दूध पीने से गैस या एसिडिटी को बढ़ा सकता है। इससे पेट की समस्याएं पैदा हो सकती हैं, इसलिए ज्यादा दूध पीने से बचना चाहिए।

बढ़ सकता है कोलेस्ट्रोल लेवल

अगर दिन में दो से तीन कप से ज्यादा दूध पीते हैं तो कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है, जिसकी वजह से कई बीमारियां जन्म ले सकती हैं। इससे हार्ट को भी दिक्कतें पहुंच सकती हैं, इसलिए लिमिट में रहकर ही दूध का सेवन करना चाहिए।

ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है

दूध ज्यादा पीने से ब्लड प्रेशर

की समस्या बढ़ सकती है। ज्यादा दूध पीने से बीपी की समस्या हो सकती है। ब्लड प्रेशर की वजह से दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक बढ़ सकता है।

सियासी मियार की रीपोर्ट