Sunday , September 22 2024

पहली बार खरीद रहे हैं कार, इन 5 बातों का रखे ध्यान.

पहली बार खरीद रहे हैं कार, इन 5 बातों का रखे ध्यान.

पहली बार कार खरीदने जा रहे है तो आपके दिमाग में बहुत सारे सवाल आते होंगे। जैसे कि अपने बजट में बेहतर कार कैसे ख़रीदे इसके अलावा आपके लिए कौन सा मॉडल सही रहेगा? आपको कार में कौन कौन से फीचर्स चाहिए? ऐसे तमाम सवाल हमारे दिमाग में आते है। आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप कैसे इन 5 बातों का ध्यान रखकर एक बेहतर कार का चुनाव कर सकते है।

कार के बारे में अच्छी तरह रिसर्च करें
पहली कार खरीदने से पहले उसके लिए अच्छी तरह से रिसर्च करना भी बेहद जरूरी होता है। जैसे कि आपके लिए कौन सा मॉडल सही रहेगा? आपको कार में कौन कौन से फीचर्स चाहिए? क्या आपकी पसंद के मॉडल में ये सारे फीचर्स मिलेंगे? कार के रखरखाव और माइलेज की स्थिति? ऐसे में कार खरीदने से पहले अच्छी रिसर्च करना बहुत ज़रूरी होता है।

सस्ते के चक्कर में न पड़े
पहली कार खरीदने से पहले एक भरोसेमंद प्लेटफॉर्म का चुनाव करना बेहद जरूरी है। ऐसे में ज़रूरी है कि सस्ते के चक्कर में किसी ऐसे प्लेटफॉर्म से कार न खरीदी जाए जिससे आप को दिक्कतों का सामना करने को मिले। ऑनलाइन विक्रेता या डीलरशिप, कार ऐसे प्लेटफॉर्म से ही खरीदनी चाहिए जिसकी प्रतिष्ठा अच्छी हो और जिसपर आप पूरी तरह से भरोसा कर सकें, जिससे आगे किसी भी तरह के फर्जीवाड़े की संभावना न हो।

टेस्ट ड्राइव जरूर लें
पहली कार खरीदने से पहले उसकी टेस्ट ड्राइव लेना भी बहुत ज़रूरी है क्योंकि इससे आपको कार के ड्राइविंग एक्सपीरियंस के बारे में पता चलता है। साथ ही साथ ख़राब सड़कों पर कार की परफॉर्मेन्स की भी बेहद अच्छी जानकारी मिलती है।

अनुभवी दोस्तों से सलाह लें
यदि आप कारों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं हैं, तो किसी ऐसे व्यक्ति से सलाह लें जिस पर आप भरोसा करते हैं और जिसके पास कार खरीदने का अनुभव है।

पेट्रोल और डीजल कार का समझकर चुनाव करें
डीजल कारों के मुकाबले पेट्रोल कारें सस्ती होती हैं। हालांकि, मार्केट में पेट्रोल की कीमत डीजल से ज्यादा है। पेट्रोल कार का मेंटेनेंस कम होता है, जबकि डीजल कार के रखरखाव में ज्यादा खर्च आता है। इसलिए इन बातों को याद करके कार ख़रीदें।

सियासी मियार की रीपोर्ट