Saturday , September 21 2024

बच्‍चे को चुभ रही हैं गर्मी में घमौरियां, तो ये चीज लगा दें; तुरंत होगा ठंडक का एहसास..

बच्‍चे को चुभ रही हैं गर्मी में घमौरियां, तो ये चीज लगा दें; तुरंत होगा ठंडक का एहसास..

गर्मी आते ही स्किन संबंधी परेशानियां शुरू हो जाती हैं। टीनएज उम्र में बच्‍चों को इस मौसम में एक्‍ने और मुहांसे परेशान करते हें, तो वहीं छोटे बच्‍चों को घमौरियां परेशान करती हैं। गर्मी में चिलचिलाती धूप और उमस भरा मौसम स्किन पर घमौरियां पैदा कर देता है जिससे बच्‍चों को बहुत ज्‍यादा दिक्‍कत होती है। इनमें चुभन और खुजली भी होती है।

अगर आपके बच्‍चे को भी इस गर्मी के मौसम में घमौरियां हो रही हैं, तो आप उसे इस समस्‍या से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ कारगर घरेलू नुस्‍खे आजमा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बच्‍चों में घमौरियां का इलाज करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं।

चंदन का पेस्ट या पाउडर
चंदन का पेस्ट या पाउडर घमौरियों को कम करने का एक पुराना उपाय है। इसमें ठंडक देने वाले गुण होते हैं। यह शरीर के तापमान को ठंडा करता है। गुलाब जल में चंदन का पेस्ट बनाकर प्रभावित हिस्‍सों पर लगाएं और फिर इसे सूखने दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। घमौरियों के इलाज के लिए कभी भी चंदन टैल्क या किसी भी टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल न करें, यह चिकित्सकीय रूप से उचित नहीं है।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा मृत त्वचा, गंदगी को हटाने और त्वचा को साफ करने में एक एक्सफोलिएटिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। यह मृत कोशिकाओं को हटाकर त्वचा के छिद्रों को खोलने में मदद करता है, जिससे खुजली और सूजन से राहत मिलती है। बेकिंग सोडा और ठंडे पानी के घोल में एक साफ कपड़ा भिगोएं, कपड़े को निचोड़ें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर 10-15 मिनट तक रखें।

मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी का उपयोग सौंदर्य उपचार के लिए किया जाता है, यह घमौरियों के इलाज में भी एक प्रभावी घरेलू उपाय है। गुलाब जल या सादे पानी में मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बनाएं। इसे 15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह उपाय सूजन और त्वचा की जलन को कम करता है। एनसीबीआई की एक स्‍टडी में पाया गया है कि मुल्‍तानी मिट्टी डायपर रैश में भी कारगर होती है।

एलोवेरा
एलोवेरा में बहुत औषधीय और ठंडक देने वाले गुण होते हैं और यह सभी त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए रामबाण है। इसका उपयोग करना बहुत आसान है, एलोवेरा के ताजे पत्ते से एलोवेरा जेल निकालें और प्रभावित हिस्‍से पर 15 मिनट तक लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह घमौरियों के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है।

हेल्‍थलाइन में प्रकाशित एक लेख के अनुसार एलोवेरा में शीतल और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं। यह घमौरियों पर बहुत कारगर है।

खीरे
खीरे को प्राकृतिक शीतलक के रूप में जाना जाता है। इसे त्वचा पर लगा सकते हैं या कच्चा खा भी सकते हैं। कच्चे पतले कटे हुए खीरे को प्रभावित क्षेत्र पर 15 मिनट तक लगाएं। इसके बहुत ज्‍यादा ठंडक देने वाले गुण त्वचा को आराम पहुंचाते हैं। खीरे में मौजूद पानी की उच्च मात्रा शरीर को हाइड्रेट रखती है।

सियासी मियार की रीपोर्ट