Saturday , September 21 2024

इस्लामिक स्टेट से संबंध रखने के संदेह में ताजिकिस्तान के आठ लोग अमेरिका में गिरफ्तार..’

इस्लामिक स्टेट से संबंध रखने के संदेह में ताजिकिस्तान के आठ लोग अमेरिका में गिरफ्तार..

वाशिंगटन, 12 जून ताजिकिस्तान के आठ लोगों को इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह से संबंध रखने के संदेह में अमेरिका में हाल के दिनों में गिरफ्तार किया गया है।

मामले से अवगत लोगों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि गिरफ्तारियां न्यूयॉर्क, फिलाडेल्फिया और लॉस एंजिल्स में हुईं। उन्होंने बताया कि दक्षिणी सीमा से होकर अमेरिका में प्रवेश करने वाले इन व्यक्तियों को आव्रजन कानूनों के उल्लंघन पर हिरासत में लिया गया है।

नाम जाहिर न करने के अनुरोध पर इन लोगों ने बताया कि पकड़े गए लोगों के आईएस से उनके संदिग्ध संबंधों की प्रकृति तत्काल स्पष्ट नहीं हो पाई है, लेकिन फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) के संयुक्त आतंकवाद कार्य बल (जेटीटीएफ) द्वारा इन व्यक्तियों पर नजर रखी जा रही थी।

ये लोग अमेरिकी आव्रजन और सीमा शुल्क प्रवर्तन विभाग की हिरासत में थे, जिसने जेटीटीएफ के साथ काम करते हुए उन्हें गिरफ्तार किया। उन्हें देश से निकालने की कार्यवाही लंबित है।

मामले से अवगत लोगों में से एक ने बताया कि ताजिकिस्तान के ये लोग पिछले एक साल के भीतर अमेरिका में दाखिल हुए और अमेरिकी सरकार की जांच प्रक्रिया से गुजरे, लेकिन अधिकारियों को ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली जिससे यह पता चल सके कि वे आतंकवाद से संबंधित मामलों से संबद्ध हैं।

एफबीआई और घरेलू सुरक्षा विभाग ने एक बयान जारी कर ‘कई गैर-नागरिकों’ की आव्रजन संबंधी गिरफ्तारी की पुष्टि की, लेकिन इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी।

एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने कहा कि खास तौर पर सात अक्टूबर को हमास द्वारा इजराइल पर किए गए हमले के बाद अमेरिका घरेलू हिंसक चरमपंथियों के साथ-साथ विदेशी आतंकवादी संगठनों से बढ़ते खतरों का सामना कर रहा है।

सियासी मियार की रेपोर्ट