Saturday , September 21 2024

एनएफआर के मुख्य रेलवे सुरक्षा आयुत कंचनजंघा दुर्घटना की जांच करेंगे…

एनएफआर के मुख्य रेलवे सुरक्षा आयुत कंचनजंघा दुर्घटना की जांच करेंगे…

सिलिगुड़ी, 18 जून पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) के मुख्य रेलवे सुरक्षा आयुक्त जनक कुमार गर्ग अगरतला-सियालदह कंचनजंघा एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी के बीच सोमवार को हुई दुर्घटना की जांच करेंगे, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई थी। भारतीय रेलवे ने मंगलवार को यह घोषणा की।
आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि सियालदह जा रही यात्री कंचनजंघा एक्सप्रेस ट्रेन पश्चिम बंगाल के उत्तरी जिले में कटिहार डिवीजन के रंगपानी और छत्तरहाट के बीच पीछे से आ रही एक मालगाड़ी के टक्कर मारने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें 55 लोग घायल हो गए।
अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि मृतकों में से छह की पहचान कर ली गई है, उनमें से एक 41 वर्षीय महिला ब्यूटी बेगम के शव को उसके रिश्तेदारों को सौंप दिया गया है। हालांकि, अपुष्ट सूत्रों ने कहा कि कल की दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 10 तक पहुंच गई।
श्री गर्ग बुधवार सुबह 10 बजे न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के एडीआरएम कार्यालय में पूछताछ करेंगे और रेलवे ने दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के लिए दस्तावेजी साक्ष्य के साथ उपस्थित होने के लिए दुर्घटना के बारे में जानकारी रखने वाले लोगों से अपील की है। दुर्घटना के बारे में यह पता लगाने के लिए आवश्यकतानुसार जांच जारी रहेगी कि क्या यह मानवीय त्रुटि या स्वचालित सिग्नलिंग प्रणाली में तकनीकी समस्या के कारण हुआ था।
सूत्रों ने बताया कि इस बीच, खंड में अप लाइन को बहाल कर दिया गया है और दुर्घटनास्थल पर डाउन लाइन की मरम्मत और सफाई करने का काम जारी है।
गौरतलब है कि 13174 कंचनजंगा एक्सप्रेस का क्षतिग्रस्त हिस्सा यात्रियों को लेकर आज तड़के करीब 3.15 बजे सियालदह स्टेशन पहुंचा।

सियासी मियार की रीपोर्ट