Saturday , September 21 2024

एसएमएस में प्लाज्मा विक्रय से हुई एक करोड़ से अधिक आय…

एसएमएस में प्लाज्मा विक्रय से हुई एक करोड़ से अधिक आय…

जयपुर, 20 जून राजस्थान की राजधानी जयपुर में सवाई मान सिंह (एसएमएस) अस्पताल में संचालित ब्लड बैंक से प्लाज्मा का विक्रय नियमानुसार प्रक्रिया अपनाकर किया गया, जिससे करीब एक करोड़ 30 लाख रूपए की आय हुई है।
सवाई मान सिंह मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. दीपक माहेश्वरी ने बताया कि यह राशि आरएमआरएस में जमा की गई है। उन्होंने बताया कि प्लाज्मा का विक्रय निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार किया जाता है तथा खराब प्लाज्मा का निस्तारण भी पूर्ण प्रक्रिया का पालन करते हुए किया जाता है।
अस्पताल के ब्लड सेंटर से प्लाज्मा का विक्रय निजी कम्पनियों को ऑक्शन के माध्यम से किया जाता है। इस प्रक्रिया के तहत ही गत 14 जून को आईकोर बाइलॉजिक्स लिमिटेड कंपनी को 700 लीटर प्लाज्मा बेचे जाने का आदेश किया गया था, जिसके अनुसार कम्पनी ने करीब 485 लीटर प्लाज्मा ब्ल्ड सेंटर से उठा लिया है।
ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. परमेन्द्र पचौरी ने बताया कि कम्पनी ने करीब 200 लीटर प्लाज्मा फैटी, क्लोटेट, लीकेज एवं कलर चेंज बताते हुए उठाने से इनकार कर दिया। कम्पनी का कहना है कि यह प्लाज्मा मापदण्डों के अनुसार नहीं था। इस प्लाज्मा का भी सेग्रीगेशन, सेपरेशन एवं ट्रीटमेंट कर निस्तारण कर दिया गया है।
उन्होंने बताया कि खराब प्लाज्मा का रिकॉर्ड रजिस्टर में दर्ज है और इसे निस्तारण के लिए बायोमेडिकल वेस्ट गाड़ी को हस्तांतरित करने के लिए रखा गया था। उन्होंने बताया कि प्लाज्मा का विक्रय किए जाने के लिए ट्रोमा सेंटर से उच्च अधिकारियों को पत्र भी लिखा गया था लेकिन चुनाव आचार संहिता के चलते प्रक्रिया नहीं हो सकी। अगर किसी स्तर पर लापरवाही रही है तो संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

सियासी मियार की रीपोर्ट