Saturday , September 21 2024

अमेरिका में परिवार की हत्या की कोशिश करने वाले भारतीय मूल के डॉक्टर को जेल नहीं..

अमेरिका में परिवार की हत्या की कोशिश करने वाले भारतीय मूल के डॉक्टर को जेल नहीं..

वाशिंगटन, 27 जून। अमेरिका में कैलिफोर्निया प्रांत की एक अदालत ने भारतीय मूल के डॉक्टर धर्मेश पटेल को अपने परिवार की हत्या की कोशिश करने के मामले में जेल की सजा के बजाय मानसिक स्वास्थ्य उपचार कराने के आदेश दिया है।
मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक 43 वर्षीय डॉ पटेल ने दो जनवरी-2023 को अपनी कार को एक चट्टान से 250 फीट नीचे गिरा दिया था हालांकि वह स्वयं और कार में सवार उनकी पत्नी और दो बच्चे बच गये थे। सितम्बर में मामले की सुनवाई के दौरान उन्होंने हत्या के प्रयास के तीन मामलों में दोषी नहीं होने की दलील दी। अदालत ने आरोपी के स्किज़ोफेक्टिव डिसऑर्डर और अन्य प्रमुख अवसादग्रस्तता लक्षणों से पीड़ित होने संबंधी डॉक्टरों की रिपोर्टों का भी अध्ययन किया।
न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक सैन मेटो काउंटी में सुपीरियर कोर्ट में दायर रिकॉर्ड के अनुसार डॉ पटेल को मानसिक स्वास्थ्य डायवर्जन के लिए पात्र पाया गया, जिसके तहत अपराध के लिए आरोपित व्यक्ति को उपचार कराने की अनुमति दी जाती है। प्रावधान के तहत अभियुक्त के मानसिक स्वास्थ्य उपचार के दौरान अभियोजन स्थगित कर दिया जाता है, और उसे पूरी तरह से खारिज किया जा सकता है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि डॉ पटेल कुछ और सप्ताह जेल में रहेंगे और फिर उसे कैलिफोर्निया के बेलमोंट में उनके माता-पिता के घर छोड़ दिया जाएगा, जहां उन पर जीपीएस के जरिए निगरानी रखी जायेगी।इसके अलावा उन्हें मेटो काउंटी छोड़ने की अनुमति नहीं है और अपना ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट जमा करने के साथ ही सप्ताह में एक बार अदालत में पेश होना होगा।

सियासी मियार की रीपोर्ट