Saturday , September 21 2024

छठी कक्षा की पाठ्यपुस्तकें जल्द उपलब्ध होंगी: शिक्षा मंत्रालय..

छठी कक्षा की पाठ्यपुस्तकें जल्द उपलब्ध होंगी: शिक्षा मंत्रालय..

नई दिल्ली, 04 जुलाई । केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बृहस्पतिवार को यहां एक बैठक में राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा (एनसीएफ) के अनुरूप स्कूली पाठ्यपुस्तकें तैयार किए जाने की समीक्षा की।

यह बैठक कक्षा 6 की पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध होने में हो रही देरी की पृष्ठभूमि में हुई है, जिन्हें अप्रैल से पढ़ाया जाना था। ये पुस्तकें अब तक बाजार में नहीं आ पाई हैं।

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने पहले घोषणा की थी कि कक्षा 3 और 6 के लिए नई पाठ्यपुस्तकें 2024-25 शैक्षणिक सत्र से पेश की जाएंगी।

शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए कक्षा 3 और 6 में नई व आकर्षक पाठ्यपुस्तकें पेश की जाएंगी। पाठ्यपुस्तक तैयार करने का कार्य अंतिम चरण में है। कक्षा 3 और 6 के लिए नौ पाठ्यपुस्तकें पहले से ही उपलब्ध हैं। शेष आठ बहुत जल्द उपलब्ध होंगी।”

एनसीईआरटी का प्रारंभिक लक्ष्य इस वर्ष केवल कक्षा 3 और 6 के लिए एनसीएफ 2023 पर आधारित नई पाठ्यपुस्तकें जारी करना है। कक्षा 3 की पाठ्यपुस्तकें बाजार में उपलब्ध हैं, जबकि कक्षा 6 की पाठ्यपुस्तकों में देरी हुई है।

सियासी मीयार की रीपोर्ट