Saturday , September 21 2024

नए दौर के अनुरूप चलाने होंगे तकनीकी पाठ्यक्रम : योगी आदित्‍यनाथ…

नए दौर के अनुरूप चलाने होंगे तकनीकी पाठ्यक्रम : योगी आदित्‍यनाथ…

गोरखपुर, 06 जुलाई। उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि आज का समय तकनीकी का समय है और नए दौर के अनुरूप तकनीकी पाठ्यक्रम चलाने होंगे।

योगी आदित्यनाथ ने यहां सहजनवा के हरदी में राजकीय पॉलिटेक्निक के आवासीय/अनावासीय भवनों का उद्घाटन करने के बाद एक कार्यक्रम में कहा कि आज का समय तकनीकी का समय है और इसके लिए युवाओं को नए दौर के तकनीकी पाठ्यक्रमों (न्यू एज कोर्सेज) की शिक्षा प्रदान करनी होगी ताकि वे किसी भी तरह समय से पीछे न रह सकें।

यहां जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने कहा कि आज कुछ युवा विभिन्न ऑनलाइन फर्जी कंपनियों की लालच में फंसकर अपना धन और समय दोनों बेकार कर देते हैं, ऐसे में साइबर सुरक्षा भी एक बड़ा मुद्दा बन चुका है।

योगी ने संभावना जतायी, ”साइबर सुरक्षा के लिए भी डिग्री या डिप्लोमा कार्यक्रम चलवाकर प्रशिक्षित युवाओं को तैयार किया जा सकता है। साइबर सुरक्षा में प्रशिक्षित युवा साइबर से संबंधित विभिन्न मुद्दों में अपना योगदान दे सकते हैं और रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रयास किया जाना चाहिए कि युवा आज की नई तकनीकी जैसे ‘इंटरनेट ऑफ थिंग्स’, ‘डाटा एनालिटिक्स’, ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ आदि की शिक्षा से वंचित न हो।

योगी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था के कारण बेहतरीन औद्योगिक वातावरण का विकास हुआ है तथा प्रशिक्षित कार्यबल के लिए लगातार कार्य किये जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में तीन तकनीकी विश्वविद्यालय हैं जिनमें एक लखनऊ में, दूसरा कानपुर में तथा तीसरा गोरखपुर में मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय है।

सियासी मियार की रीपोर्ट