Saturday , September 21 2024

बास्टाड ओपन 2024: नडाल सेमीफाइनल में, मैराथन मुकाबले में नवोन को दी शिकस्त..

बास्टाड ओपन 2024: नडाल सेमीफाइनल में, मैराथन मुकाबले में नवोन को दी शिकस्त..

बास्टाड, 20 जुलाई। राफेल नडाल ने शुक्रवार को अर्जेंटीना के मारियानो नवोन को तीन घंटे और 59 मिनट तक चले मैराथन मुकाबले में 6-7 (2/7), 7-5, 7-5 से हराकर बास्टाड ओपन के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन ने दो साल पहले विंबलडन के बाद पहली बार किसी टूर्नामेंट के अंतिम चार में जगह बनाई है।

जीत के बाद नडाल ने कहा, यह बहुत करीबी, लंबा और थका देने वाला मैच था। लगभग चार घंटे तक चला यह मैच उनके करियर का दूसरा सबसे लंबा तीन सेट का मैच था। इससे पहले 2009 में नोवाक जोकोविच के खिलाफ मैड्रिड सेमीफाइनल मैच 4 घंटे 3 मिनट तक चला था। उन्हें तेजी से उभरते हुए नवोन के खिलाफ खराब शुरुआत से उबरना पड़ा, जो वर्ष की शुरुआत में शीर्ष 100 से बाहर रहने के बाद अब विश्व में 36वें स्थान पर है।

नडाल ने लगातार तीन बार अपनी सर्विस गंवाई, जबकि उनका प्रतिद्वंद्वी ओपन युग में इस साल के फ्रेंच ओपन में अपने पहले ग्रैंड स्लैम में वरीयता प्राप्त करने वाला पहला खिलाड़ी बन गया। स्पेनिश खिलाड़ी नडाल 4-1 से पीछे थे, लेकिन उन्होंने सेट में वापसी की, 10वें गेम में दो सेट पॉइंट बचाए और अंततः 6-5 से आगे हो गए। नडाल के पास दो सेट पॉइंट थे, लेकिन नवोन ने अपनी क्षमता दिखाते हुए सेट टाई-ब्रेक तक ले गए, जिसमें उसने पहले पांच पॉइंट जीतकर बढ़त हासिल की।

नवोन ने पहला सेट जीता, लेकिन स्पेनिश खिलाड़ी ने जल्दी ही खुद को संभाला और दूसरे सेट में 3-0 की बढ़त बना ली। हालांकि, नवोन ने उनकी बढ़त को तेजी से खत्म करते हुए लगातार चार गेम जीते, लेकिन 38 वर्षीय खिलाड़ी ने हार नहीं मानी और अपना सर्विस गेम जीतकर 6-5 की बढ़त हासिल कर ली।

नडाल ने जोरदार स्मैश के साथ सेट जीता और मुकाबले को निर्णायक गेम में पहुंचा दिया। नवोन तीसरे सेट में 2-0 से आगे हो गए, लेकिन नडाल ने वापसी करते हुए लगातार पांच गेम जीते, लेकिन फिर वापसी करते हुए उनके प्रतिद्वंद्वी ने 5-5 की बराबरी कर ली। यहां से नडाल ने फिर से ब्रेक लिया और आखिरकार कोर्ट पर लगभग चार घंटे बिताने के बाद मैच अपने नाम किया।

नडाल का अगला मुकाबला क्रोएशियाई क्वालीफायर डुजे अजदुकोविक से होगा, जो विश्व में 130वें नंबर के खिलाड़ी हैं और जिन्होंने इस सप्ताह से पहले अपने करियर में सिर्फ दो टूर-स्तरीय मैच जीते थे।

सियासी मियार की रीपोर्ट