Saturday , September 21 2024

माल्विनास द्वीप के पास मछली पकड़ने वाली नाव पलटी, 8 की मौत..

माल्विनास द्वीप के पास मछली पकड़ने वाली नाव पलटी, 8 की मौत..

ब्यूनस आयर्स, 24 जुलाई। माल्विनास द्वीप समूह के पास सोमवार को एक मछली पकड़ने वाली नाव के पलट जाने से आठ लोगों की मौत हो गई, जिसे अंग्रेजी में फ़ॉकलैंड द्वीप समूह कहते हैं। इस द्वीप पर अर्जेंटीना अपना दावा करता है लेकिन यह ब्रिटेन द्वारा शासित है। यह जानकारी अर्जेंटीना और स्पेनिश मीडिया ने दी।

अर्जेंटीना के दैनिक समाचारपत्र ला नासियोन ने कहा कि सोमवार को मछली पकड़ने वाली नौका टूथफिश की तलाश में माल्विनास द्वीप के पास नौकायन कर रही थी, तभी उसका पतवार टूट गया और वह डूब गया।

अधिकारियों ने मंगलवार सुबह नाव पर सवार चालक दल के तीन सदस्यों की मौत की सूचना दी। दैनिक समाचारपत्र ने कहा, पिछले कुछ घंटों में, जहाज में डूबे शेष 27 लोगों को खोजने के लिए बचाव अभियान चलाया गया – जिनमें से 10 स्पेनिश नागरिक हैं और जीवनरक्षक नौकाओं के सहारे हैं।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, बाद में मृतकों की संख्या बढ़कर आठ हो गई और 14 लोगों को बचा लिया गया।

दक्षिण अटलांटिक में एक विदेशी ब्रिटिश क्षेत्र, सेंट हेलेना द्वीप का झंडा फहराने वाले मछली पकड़ने वाली नाव ने एक संकट संकेत दिया था, जब वह माल्विनास द्वीप समूह में प्यूर्टो अर्जेंटीनो से लगभग 200 समुद्री मील दक्षिण-पूर्व में स्थित था।

अर्जेंटीना की नौसेना ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि मछली पकड़ने वाली नौका ने खराब मौसम के कारण हुए नुकसान की सूचना दी, जिसके कारण इसमें पानी घुस गया, यही कारण है कि इसे जीवनरक्षक नौकाओं का सहारा लेना पड़ा।

दुर्घटना के समय 70 समुद्री मील (लगभग 130 किमी) प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं चल रही थीं और आठ मीटर ऊंची लहरें थीं।

स्पैनिश अखबार फ़ारो डी विगो के अनुसार, जहाज पर 25 चालक दल के सदस्य और दो वैज्ञानिक पर्यवेक्षक थे, जिनमें आठ रूसी, दो उरुग्वे, दो पेरू और पांच इंडोनेशियाई शामिल थे।

सियासी मियार की रीपोर्ट