Saturday , September 21 2024

भारत ने नेपाल को हराकर महिला एशिया कप के सेमीफाइनल में….

भारत ने नेपाल को हराकर महिला एशिया कप के सेमीफाइनल में….

दांबुला। शेफाली वर्मा (81) और दयालन हेमलता (47) रनों की तूफानी पारियों और उसके बाद दीप्ति शर्मा के 13 रन पर तीन विकेट की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने मंगलवार को महिला एशिया कप के 10वें मुकाबले में नेपाल को 82 रनों से हराकर शान के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश किया।
179 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी नेपाल की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने दूसरे ही ओवर में सलामी बल्लेबाज एस खड़का का विकेट गवां दिया। उसके बाद कविता कुंवर (6) रन बनाकर पवेलियन लौट गई। सीता राणा मगार ने टीम के लिए सर्वाधिक (18) रन बनाये। भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के आगे नेपाल की कोई भी बल्लेबाज अधिक देर तक पिच नहीं टिक सकी। भारतीय गेंदबाजो ने नेपाल को शुरुआत में ही बैकफुट पर कर दिया। अरुंधति ने एस खड़का को आउटकर भारत को पहली सफलता दिलाई। नेपाल को पावरप्ले में ही दोहरे झटके लग गए। इसके बाद नेपाल की टीम उबर नहीं पाई। कप्तान इंदु बर्मा (14),रुबिना छेत्री (15), पूजा महतो (2), कबिता जोशी (शून्य), डॉली भट्ट (5), काजल श्रेष्ठ (3) रन बनाकर आउट हुई। बिंदु रावल (15) और शबनम राय (1) रन बनाकर नाबाद रही। नेपाल की टीम निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 96 रन ही बना सकी और 82 रन से मुकाबला हार गई। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम महिला एशियाकप के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने तीन विकेट लिये। अरुंधति रेड्डी और राधा यादव को दो-दो विकेट मिले। रेणुका सिंह ने एक बल्लेबाज को आउट किया।
इससे पहले आज यहां भारतीय टीम की कप्तान स्मृति मंधाना ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 178 रन बनाये और नेपाल को जीत के लिये 179 रनों का लक्ष्य दिया। बल्लेबाजी करने उतरी शेफाली वर्मा और दयालन हेमलता की सलामी जोड़ी ने बेहतरीन शुरुआत करते हुए पहले विकेट लिए 122 रनों की साझेदारी की। 14वें ओवर में सीता राणा मगार ने दयालन हेमलता को रूबिना के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। हेमलता ने 42 गेंदों में पांच चौके और एक छ्क्के की मदद से (47) रन बनाये। 16वें ओवर में मगार ने श्रेष्ठ के हाथों शेफाली वर्मा को स्टंप आउट करा दिया। शेफाली वर्मा ने 48 गेंदों में 12 चौके और एक छक्का लगाते हुए (81) रनों की पारी खेली।19वें ओवर में संजीवन सजना (10) के रूप में भारत का तीसरा विकेट गिरा। जेमिमाह रॉड्रिग्स 15 गेंदों में (28) और ऋचा घोष (6)रन बनाकर नाबाद रही। भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट पर 178 रन बनाये। नेपाल की ओर से सीता राणा मगार ने दो विकेट लिये। कबिता जोशी को एक विकेट मिला।

सियासी मियार की रीपोर्ट