Friday , September 20 2024

अंतिम लम्हों पर गोल दाग कर हरमनप्रीत ने भारत को दी संजीवनी..

अंतिम लम्हों पर गोल दाग कर हरमनप्रीत ने भारत को दी संजीवनी..

पेरिस, 30 जुलाई आखिरी लम्हों में संयम का परिचय देते हुये भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने गोल दाग कर न सिर्फ अर्जेंटीना के साथ मैच को बराबरी पर खत्म किया बल्कि अपनी टीम को क्वार्टर फाइनल की रेस में बनाये रखा।

यवेस-डु-मनोइर स्टेडियम में सोमवार को पूल बी मैच में हरमनप्रीत 59वें मिनट में गोल करके अर्जेंटीना के खिलाफ मैच को 1-1 से बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया। अर्जेंटीना के लुकास मार्टिनेज ने मैच के 22वें मिनट में गोल कर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी थी। भारत अपने तीसरे पूल बी मैच में मंगलवार शाम 1645 बजे आयरलैंड से भिड़ेगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला गेम 3-2 से जीतने के बाद भारतीयों ने आत्मविश्वास के साथ मैच की शुरुआत की और पहले क्वार्टर में भारतीय फॉरवर्डों ने जोरदार आक्रमण किया हालांकि अर्जेंटीना की रक्षा पंक्ति को चकमा देने में वे विफल रहे। अर्जेंटीना अपना पिछला मैच ऑस्ट्रेलिया से 0-1 से हार गया था।

भारत को पहला पेनाल्टी कार्नर मैच के दसवें मिनट में मिल गया था लेकिन गोल में तब्दील नहीं कर सका। अगले मिनट में अभिषेक ने गोल पर एक शॉट लगाया, लेकिन गेंद क्रॉसबार से टकरा गई। पहला क्वार्टर गोलरहित रहने के बाद, भारत को 19वें मिनट में एक और पेनाल्टी कार्नर मिला, लेकिन अर्जेंटीना के गोलकीपर सैंटियागो ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए भारतीय कप्तान को गोल करने से रोक दिया।

इस बीच 22वें मिनट में लुकास मार्टिनेज ने गोल करने का प्रयास किया। डिफेंडर हरमनप्रीत को पछाड़ते हुए सर्कल में जगह बनाते हुए मार्टिनेज ने श्रीजेश के दायीं ओर से गेंद को नेट में डाल दिया। इसके बाद भारत ने कई हमले किये मगर वे अगले 37 मिनट के खेल में गोल करने में नाकाम रहा। अब जबकि भारत एक निश्चित हार की ओर मुड़ चुका था, ऐसे नाजुक मोड़ पर हरमनप्रीत ने शानदार प्रदर्शन और शक्तिशाली ड्रैग के साथ गेंद को सैंटियागो के पार पहुंचाया। देर से किए गए गोल ने स्टैंड में मौजूद भारतीय प्रशंसकों को जश्न मनाने का मौका दे दिया।

सियासी मियार की रीपोर्ट