Saturday , September 21 2024

बच्चों के लिए प्ले स्कूल कैसे चुनें? इन 5 बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी..

बच्चों के लिए प्ले स्कूल कैसे चुनें? इन 5 बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी..

बचपन में प्ले स्कूल ना केवल बच्चों को सीखने में मदद करते हैं, बल्कि उनके भविष्य की मजबूत नींव बनाकर जीवन भर सीखते रहने की आदत का बीज भी बोते हैं। कक्षाओं और खेल के मैदानों के अलावा, ये प्ले स्कूल युवाओं को संपूर्ण विकास और दिमाग विकसित करने वाली प्रक्रियाओं से गुजारते हैं जिससे उनका व्यक्तिगत, शैक्षणिक और व्यावसायिक जीवन बेहतर होता है। हालांकि माता-पिता के लिए अपने बच्चों के लिए ऐसा स्कूल चुनना ज़रूरी है जो उनके संपूर्ण विकास में सहायक हो। बच्चों के लिए सही प्ले स्कूल चुनते समय ध्यान रखने योग्य मुख्य बातें – जानिए अजय गुप्ता, बचपन प्ले स्कूल के संस्थापक और CEO से।

  1. हाइजीन
    हाइजीन यानी साफ-सफाई का ध्यान रखना भी जरूरी है। माता-पिता चाहते हैं कि स्कूल साफ-सुथरा हो। छोटे बच्चे खुद अपनी देखभाल नहीं कर सकते। इसलिए माता-पिता को देखना चाहिए कि स्कूल में साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाए।
  2. लर्निंग स्टाइल
    हर बच्चा अपने आप में अनोखा होता है, और कम उम्र में सीखने की प्रक्रिया को उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप बनाया जाना चाहिए। हर बच्चा अलग होता है और उसके सीखने का तरीका भी अलग होता है। इसलिए, प्ले स्कूल और शिक्षकों को ध्यान रखना चाहिए कि हर बच्चा अपने हिसाब से सीखे। इससे बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ता है।
  3. रेपुटेशन
    प्लेस्कूल की प्रतिष्ठा जांचना जरूरी है। माता-पिता को उत्कृष्ट प्रारंभिक बचपन शिक्षा प्रदान करने के लिए एक मजबूत प्रतिष्ठा वाले प्ले स्कूल तलाशने चाहिए। वे इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं या अन्य माता-पिता से सलाह ले सकते हैं, या दोस्तों और परिवार से सुझाव ले सकते हैं। इसके अलावा, मान्यता प्राप्त शैक्षिक अधिकारियों से प्रमाणन वाले स्कूल वैधता बढ़ाते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि शिक्षा और सुरक्षा मानदंडों का पालन किया जाए।
  4. अनुभवी स्टाफ
    प्लेस्कूल में बच्चों पर शिक्षकों का सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है। वे एक देखभाल और सहायक माहौल के पीछे प्रेरक शक्ति हैं जो युवा दिमाग के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। इस प्रकार, माता-पिता उनसे मिल सकते हैं और देख सकते हैं कि वे छात्रों के साथ कैसे बातचीत करते हैं।
  5. सुरक्षा
    माता-पिता प्ले स्कूल का दौरा करके वहां उपलब्ध सुविधाओं और सुरक्षा प्रक्रियाओं का मूल्यांकन कर सकते हैं और चेक कर सकते हैं कि बाहर के खेलने की जगह सुरक्षित हैं या नहीं। वे प्राथमिक उपचार और चाइल्डप्रूफिंग सहित सुरक्षा सावधानियों पर भी ध्यान दे सकते हैं।

सियासी मियार की रीपोर्ट