Saturday , September 21 2024

ब्रिटेन में चाकूबाजी की घटना के बाद हिंसक भीड़ ने पुलिस पर किया पथराव…

ब्रिटेन में चाकूबाजी की घटना के बाद हिंसक भीड़ ने पुलिस पर किया पथराव…

लंदन, 31 जुलाई उत्तर पश्चिम इंग्लैंड में एक मस्जिद के बाहर ऑनलाइन फैली अफवाहों से भड़के दक्षिणपंथी प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार को पुलिस पर बोतलें फेंकी तथा पथराव किया। इससे एक दिन पहले इसी मस्जिद के समीप चाकूबाजी की घटना में तीन लड़कियों की हत्या कर दी गयी थी।

प्रधानमंत्री केअर स्टॉर्मर ने इस घटना की निंदा की और कहा कि भीड़ ने उस स्थान पर भी कब्जा जमा लिया है जहां चाकूबाजी की घटना में तीन लड़कियों की मौत और 10 लोगों के घायल होने के बाद शांतिपूर्ण रैली आयोजित की गयी थी। घायलों में से सात की हालत गंभीर है।

पुलिस ने बताया कि हिंसक भीड़ ने एक पुलिस वैन तथा कई गाड़ियों को फूंक दिया। ऐसा माना जा रहा है कि ये लोग दक्षिणपंथी समूह ‘इंग्लिश डिफेंस लीग’ के समर्थक हैं और यह झड़प हत्या तथा हत्या के प्रयास के संदेह में गिरफ्तार किए गए किशोर की पहचान को लेकर फैली अफवाहों का नतीजा है।

मर्सीसाइड पुलिस के सहायक मुख्य कांस्टेबल एलेक्स गॉस ने कहा, ‘‘17 वर्षीय एक युवक की स्थिति के बारे में बहुत सी अटकलें लगाई गई हैं जो वर्तमान में पुलिस हिरासत में है और कुछ व्यक्ति इसका इस्तेमाल सड़कों पर हिंसा और अव्यवस्था फैलाने के लिए कर रहे हैं।’’

पुलिस ने पहले बताया था कि सोशल मीडिया पर संदिग्ध का जो नाम प्रसारित हो रहा है, वह गलत है और उसका जन्म ब्रिटेन में ही हुआ है जबकि ऑनलाइन दावा किया जा रहा था कि वह एक शरणार्थी है।

इससे पहले, ब्रिटेन के उत्तर-पश्चिम इंग्लैंड में सोमवार को बच्चों की एक डांस क्लास में चाकू से हमले की घटना में तीन लड़कियों की मौत हो गई।

पुलिस के मुताबिक, इस घटना के सिलसिले में 17 वर्षीय एक लड़के को गिरफ्तार कर चाकू जब्त कर लिया गया है।

साउथपोर्ट में हुए इस हमले के बाद आठ बच्चे और दो वयस्क अब भी अस्पताल में भर्ती हैं। दोनों वयस्कों और पांच बच्चों की हालत गंभीर है।

सियासी मियार की रीपोर्ट