Saturday , September 21 2024

वेनेजुएला में दंगा फैलाने के आरोप में 749 लोग गिरफ्तार…

वेनेजुएला में दंगा फैलाने के आरोप में 749 लोग गिरफ्तार…

कराकास। वेनेजुएला में राष्ट्रपति पद के चुनाव के बाद हुए हिंसक प्रदर्शनों में भाग लेने को लेकर 749 लोगों को गिरफ्तार किया है।
अटॉर्नी जनरल तारेक विलियम साब ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों पर ‘उकसाने, सार्वजनिक सड़कों को बाधित करने, घृणित अपराध … गिरफ्तारी का विरोध करने और सबसे गंभीर मामला आतंकवाद’ के आरोप हैं। उन्होंने कहा कि हिंसा के कारण 48 सैन्य और पुलिस अधिकारी घायल हुए हैं, जिनमें से कुछ को गोली लगी है। इसके साथ ही उत्तरी अरागुआ राज्य में एक सैन्य अधिकारी की मौत हुयी है। अधिकारियों ने कहा कि दूर-दराज़ के समूह वेनेजुएला के विभिन्न शहरों में दंगों में नाबालिगों और नशीले पदार्थों के प्रभाव में लोगों का उपयोग कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि दंगे विरोध प्रदर्शन नहीं हैं, बल्कि ‘हथियारबंद अपराधियों’ का काम है, जो अराजकता पैदा करना चाहते हैं। वे चाहते हैं … यह राष्ट्रीय स्तर तक बढ़ जाए … इसलिए विदेशी हस्तक्षेप है।
उल्लेखनीय है कि वेनेजुएला में रविवार को राष्ट्रपति चुनाव हुए और राष्ट्रीय चुनाव परिषद ने सोमवार को राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को चुनावों का विजेता घोषित किया।

सियासी मियार की रीपोर्ट