Saturday , September 21 2024

चंद घंटों की बारिश में दरिया बनी दिल्ली -बिल्डिंग गिरी, लापरवाही से 2 और मौतें; जगह-जगह नुकसान, जाम…

चंद घंटों की बारिश में दरिया बनी दिल्ली -बिल्डिंग गिरी, लापरवाही से 2 और मौतें; जगह-जगह नुकसान, जाम…

नई दिल्ली, । राजधानी दिल्ली में बुधवार शाम भारी बारिश हुई। लगभग तीन घंटे खूब पानी बरसा जिससे राजधानी के हर हिस्से में जलभराव हो गया। तीन छात्रों की मौत से चर्चा में आए राजेंद्र नगर में भी सड़कें एक बार फिर लबालब हो गईं। प्रदर्शन करने वाले छात्रों को उठना पड़ा। इसके अलावा पूरी दिल्ली में सड़कों पर जाम लग गया और बाजारों व घरों में पानी घुस गया। दिल्ली के मयूर विहार इलाके में सबसे ज्यादा 119 मिमी के लगभग बारिश दर्ज की गई है।

ईस्ट डिस्ट्रिक्ट की सब्जी मंडी में एक चार मंजिला भवन भरभराकर गिर गया है। हालांकि वहां कोई खास नुकसान नहीं होने की खबर नहीं है। गाजियाबाद से सटे गाजीपुर में जलभराव के कारण गहरे नाले में गिरने से एक महिला और उसके बच्चे की मौत हो गई। सब्जी मंडी इलाके में एक दुकान जमींदोज हो गई जिसमें एक व्यक्ति के दबे होने की आशंका है। वहीं, दरियागंज में एक स्कूल की दीवार गिर गई। उत्तरी दिल्ली के सब्जी मंडी इलाके में एक दुकान जमींदोज हो गई। दरियागंज में एक स्कूल की दीवार गिर गई। हौज खास में सड़क पर बड़ा गड्ढा बन गया।

गाजियाबाद के खोड़ा से गाजीपुर के बाजार में गई 22 साल की महिला और उसके तीन साल के बेटे की नाले में डूबकर मौत हो गई। बताया जा रहा है कि सड़क पर जलभराव की वजह से उन्हें नाला नहीं दिखा। मां-बेटा के बहने की सूचना मिलते ही प्रशासन तुरंत हरकत में आया। राहत-बचाव दल ने रात करीब 11 बजे मां-बेटे का शव नाले से बरामद कर लिया। अस्पताल ले जाने पर डॉक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज कर पुलिस घटना के कारणों का पता लगाने में जुट गई है।

बताया गया कि खोड़ा थाना क्षेत्र के प्रकाश नगर में रहने वाले गोविंद की पत्नी तनुजा अपने तीन वर्षीय बेटे प्रियांश के साथ गाजीपुर साप्ताहिक बाजार जा रही थी। खोड़ा क्षेत्र से निकलकर रोड पार करते समय वह गाजीपुर थाने के सामने निर्माणाधीन नाले में बच्चे समेत गिर गई। ज्यादा बारिश होने की वजह से सड़क पर कई फीट पानी भर गया था इस कारण सड़क और नाले का अंदाजा न लगने से हादसा हुआ।

सब्जी मंडी इलाके में मूसलाधार बारिश के बीच एक दुकान जमींदोज हो गई। घटना में एक व्यक्ति घायल हुआ है। फायर विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि नौ बजे टीम को सूचना मिली थी। मौके पर पता चला कि इमारत नहीं एक दुकान गिरी है। वहीं, हैप्पी स्कूल की दीवार गिर गई है। इसकी वजह से सड़क पर खड़ी छह कारें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। स्कूल दरियागंज थाने में आता है और सड़क कोतवाली थाने में आता है। किसी को चोट नहीं आई है। हौज खास में सड़क पर एक बड़ा गड्ढा बन गया है। यहां आवाजाही रोक दी गई है।

बाजारों-दुकानों में भर गया पानी
कनॉट प्लेस, कमला नगर समेत कई बाजारों जलमग्न कनॉट प्लेस के बाजारों में भी पानी भर गया। सीपी के आउटर सर्कल के एच ब्लॉक और मीडियम सर्कल ए-ब्लॉक समेत कई अन्य ब्लॉक की अधिकांश दुकानों, रेस्तरां में पानी भर गया। इसके अलावा कमला नगर बाजार, सदर बाजार, चांदनी चौक के बाजारों में भी जबरदस्त जलभराव रहा। दुकानदारों का कहना है कि एनडीएमसी और दिल्ली नगर निगम की लापरवाही के कारण राजधानी में जलभराव हो रहा है।

जगह-जगह जाम,10 विमानों को डायवर्ट
बारिश के चलते कई स्थानों पर जलभराव हो गया। कुछ रास्तों को बंद भी करना पड़ा। इससे देर रात तक सड़कों पर वाहन रेंगते रहे और लाखों लोगों को जाम का सामना करना पड़ा। दिल्ली के अधिकांश इलाकों में शाम को शुरु हुई बारिश रात लगभग नौ बजे तक चलती रही। इस दौरान 40 से अधिक जगहों से जलभराव की शिकायतें मिली हैं। वहीं, पानी भर जाने के कारण आधा दर्जन जगहों पर ट्रैफिक पुलिस को रास्ते बंद करने पड़े एवं वाहनों को दूसरे मार्गों से भेजा गया। शाम के समय दफ्तर से लोगों को जाने में काफी परेशानी हुई।

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, बुधवार शाम को आरकेपुरम से धौला कुआं, धौला कुआं से रजोकरी, नारायणा से पंजाबी बाग, लाजपत नगर से एम्स, कनॉट प्लेस, आईटीओ, शाहदरा, आजाद मार्केट, दिल्ली गेट आदि जगहों पर जाम की समस्या रही। नई दिल्ली की अधिकांश सड़कों पर वाहन जाम में फंसे रहे। मंडी हाउस से लेकर आईटीओ चौक तक सड़क पर वाहन जाम में फंसे रहे।

इसके अलावा रोहतक रोड, पीरा गढ़ी, पंजाबी बाग, आजादपुर चौक, कश्मीरी गेट, दरियागंज, पहाड़गंज आदि जगहों पर भी वाहन चालकों को जाम का सामना करना पड़ा। देर रात तक लोगों को घर पहुंचने के लिए मशक्कत करनी पड़ी।बारिश के चलते दिल्ली एयरपोर्ट पर देर शाम विमानों के लिए उतरना मुश्किल हो गया। इसकी वजह से शाम 7.30 से 8 बजे के बीच दिल्ली एयरपोर्ट की जगह 10 विमानों को अन्य एयरपोर्ट पर उतरने के लिए डायवर्ट किया गया। इस दौरान विमानों के उड़ान भरने पर भी असर देखने को मिला। कुछ विमानों ने बारिश के दौरान देरी से उड़ान भरी।

सियासी मियार की रीपोर्ट