Friday , September 20 2024

सितारों की प्रस्तुतियों के साथ पेरिस में 2024 के ओलंपिक का समापन..

सितारों की प्रस्तुतियों के साथ पेरिस में 2024 के ओलंपिक का समापन..

सेंट-डेनिस (फ्रांस),। पेरिस में 2024 के ओलंपिक खेलों के समापन के साथ ही रविवार को लॉस एंजिलिस ने 2028 के ओलंपिक की मेजबानी की जिम्मेदारी संभाली और इस मौके पर अभिनेता टॉम क्रूज, ग्रेमी पुरस्कार विजेता बिली एलिश और अन्य हस्तियों ने प्रस्तुतियां दीं।

फ्रांस के नेशनल स्टेडियम में एक धमाकेदार, सितारों से सजे समारोह के साथ ओलंपिक खेलों का समापन हुआ, जिसमें अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक ने शांति के आह्वान वाला संदेश दिया और उपस्थित लोगों ने उल्लास के साथ जश्न मनाया।

पेरिस की तरह ओलंपिक का आयोजन करना लॉस एंजिलिस के लिए चुनौतीपूर्ण होगा। फ्रांस ने 100 वर्ष में अपनी मेजबानी में आयोजित पहले ओलंपिक खेलों के लिए अपने शहर की अवसंरचना का शानदार उपयोग किया, जिसमें एफिल टॉवर और अन्य प्रतिष्ठित स्मारकों की छाप भी रही।

अब लॉस एंजिलिस शहर ने भी दिखाने की कोशिश की है कि उसने भी पेरिस की तरह अपनी तैयारी कर ली है।

क्रूज फिल्म ‘मिशन इम्पॉसिबल’ में अपने काल्पनिक किरदार एथन हंट के अंदाज में उतरे। उन्होंने जमीन पर उतरकर उत्साहित एथलीट से हाथ मिलाया और मशहूर जिमनास्ट सिमोन बाइल्स से ओलंपिक ध्वज लिया। उन्होंने इसे मोटरसाइकिल के पीछे लगाया और स्टेडियम से बाहर निकले।

यह पेरिस ओलंपिक की आखिरी शाम थी, लेकिन इसे भी यादगार बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी गई। बाक ने कहा, ‘‘ये शुरुआत से अंत तक रोमांचक खेल थे।’’

अगले साल पद छोड़ने के अपने इरादे की घोषणा करने के बाद, बाक ने युद्ध-ग्रस्त दुनिया में ‘शांति की संस्कृति’ की अपील की। उन्होंने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि ओलंपिक खेल शांति के हालात नहीं बना सकते, लेकिन ओलंपिक खेल शांति की संस्कृति बना सकते हैं जो दुनिया को प्रेरित करे।’’ बाक ने कहा, ‘‘आइए, हम हर एक दिन शांति की इस संस्कृति को जिएं।’’

इसके बाद समारोह में एक और रोमांचक क्षण आया जब क्रूज का पूर्व में रिकॉर्ड किया गया एक दृश्य दिखाया गया। इसमें वह रस्सी के सहारे नीचे उतरने के बाद, अपनी बाइक से एफिल टॉवर की ओर बढ़े। उन्होंने अपनी बाइक को एक विमान पर चढ़ाया और हॉलीवुड हिल्स के ऊपर से छलांग लगाई।

ग्रैमी विजेता फ्रेंच पॉप-रॉक बैंड फीनिक्स की प्रस्तुति भी लोगों को झूमने के लिए मजबूर करने वाली थी।

शो की शुरुआत में, स्टेडियम में उपस्थित भीड़ ने तब तालियां बजाईं, जब फ्रांसीसी तैराक लियोन मार्चैंड सूट और टाई पहनकर शामिल हुए। मार्चैंड ने जिस स्विम सूट को पहनकर चार स्वर्ण जीते थे, लोगों के लिए उन्हें उसके बजाय टाई सूट में देखना शानदार रहा।

समारोह के अंत में उन्होंने मशाल की लौ बुझाई और पेरिस ओलंपिक का औपचारिक समापन हो गया।

इसके बाद बाक ने ऐलान किया, ‘‘मैं दुनिया के युवाओं से चार साल बाद लॉस एंजिलिस में इकट्ठा होने का आह्वान करता हूं।’’

तोक्यो में आयोजित 2021 के ओलंपिक को जहां कोविड महामारी ने एक साल पीछे धकेल दिया था, वहीं पेरिस के मैदानों में खिलाड़ियों के साथ 70,000 से अधिक दर्शकों ने खेल का आनंद लिया।

सियासी मियार की रीपोर्ट