Friday , September 20 2024

फ्री बोर्डिंग स्कूल में अपने बच्चे को कैसे दिला सकते हैं प्रवेश, यहां जानें पूरी डिटेल..

फ्री बोर्डिंग स्कूल में अपने बच्चे को कैसे दिला सकते हैं प्रवेश, यहां जानें पूरी डिटेल..

देशभर में लाखों परिवार ऐसे होते हैं जो अपने बच्चों की शिक्षा के लिए बेहतर बजट की व्यवस्था नहीं कर पाते हैं। ऐसे में होनहार होते हुए भी आपका बच्चा बेहतर शिक्षा प्राप्त करने से वंचित हो जाता है। लेकिन क्या अपने सुना है कि हमारे देश में भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के अधीन नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) के अंतर्गत संचालित बहुत से ऐसे स्कूल्स मौजूद हैं जो फ्री में पूरे साल शिक्षा देने के साथ ही आपके बच्चे के रहने, खाने-पीने का भी ख्याल रखते हैं। इसके साथ ही ये विद्यालय फ्री में पठन-पाठन सामग्री भी उपलब्ध करवाते हैं।

कक्षा 6वीं और 9वीं में दिला सकते हैं प्रवेश
देशभर में मौजूद नवोदय विद्यालय में क्लास 6 एवं 9 में प्रवेश दिया जाता है। इसके अलावा इनमें 11वीं में दाखिला भी प्रदान किया जाता है। यह सभी विद्यालय बोर्डिंग होते हैं और इनमें पढ़ने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता है। हालांकि कक्षा 9 से कक्षा 12 के लिए विद्यालय विकास निधि के नाम पर बेहद ही कम शुल्क वसूला जाता है।

कैसे मिलता है प्रवेश
एनवीएस में प्रवेश एंट्रेस एग्जाम के माध्यम से होता है। प्रतिवर्ष नवोदय विद्यालय समिति जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट (जेएनविएसटी) का आयोजन करता है। इस प्रवेश परीक्षा में किये गए प्रदर्शन के आधार पर स्टूडेंट्स की मेरिट तैयार होती है। जिन भी छात्रों को नाम इस लिस्ट में दर्ज होता है उनको बोर्डिंग स्कूल में प्रवेश दिया जाता है।

कितनी होनी चाहिए आयु
बोर्डिंग स्कूल में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी का पांचवीं उत्तीर्ण होने के साथ आयु 10 से 12 वर्ष के बीच, क्लास 9th में प्रवेश के लिए 8वीं उत्तीर्ण होने के साथ आयु 13 से 15 वर्ष के बीच और 11वीं कक्षा में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी ने 10th उत्तीर्ण किया हो और साथ ही उसकी आयु 15 से 17 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

सियासी मियार की रीपोर्ट