Friday , September 20 2024

मुंबई ऊर्जा मार्ग औपचारिक उद्घाटन के लिए तैयार…

मुंबई ऊर्जा मार्ग औपचारिक उद्घाटन के लिए तैयार…

नई दिल्ली, 26 अगस्त अंतर-राज्यीय पारेषण परियोजना मुंबई ऊर्जा मार्ग औपचारिक उद्घाटन के लिए तैयार है। बिजली मंत्रालय की इस परियोजना का मकसद मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) में अतिरिक्त 2,000 मेगावाट विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करना है।

आधिकारिक सूत्रों ने पीटीआई-भाषा से कहा कि स्टरलाइट पावर द्वारा स्थापित की जा रही 90 किलोमीटर लंबी पडघा-खारघर अंतर-राज्यीय पारेषण लाइन (मुंबई ऊर्जा मार्ग) पूरे क्षेत्र के लिए एक बड़ा परिवर्तनकारी कदम साबित होगी।

उन्होंने कहा, “परियोजना औपचारिक उद्घाटन के लिए तैयार है।”

इससे शहर के अधिकांश हिस्से को निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित होगी। इससे आर्थिक वृद्धि को गति मिलेगी और जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा।

मुंबई ऊर्जा मार्ग परियोजना पर 21 दिसंबर, 2016 को आयोजित विद्युत मंत्रालय की 41वीं स्थायी समिति की बैठक (एससीएम) में विचार-विमर्श किया गया। 17 नवंबर, 2017 को विद्युत मंत्रालय की 42वीं एससीएम में इसकी पुष्टि की गई।

इस परियोजना पर छह अगस्त, 2018 को आयोजित विद्युत मंत्रालय की ट्रांसमिशन लाइन (ईसीटी) पर अधिकार प्राप्त समिति की दूसरी बैठक में चर्चा की गई।

परियोजना टीबीसीबी (टैरिफ-आधारित प्रतिस्पर्धी बोली) के माध्यम से प्रदान दी गयी थी। परियोजना के लिए आशय पत्र (एलओआई) दो मार्च, 2020 को जारी किया गया था।

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने 12 अक्टूबर, 2022 को अल्ट्रा-हाई वोल्टेज ट्रांसमिशन लाइन के लिए भूमि उपयोग को सुव्यवस्थित करने के लिए एक संशोधित नीति को मंजूरी दी।

इस नीतिगत बदलाव से परियोजना के निर्माण में काफी तेजी आई, जिससे यह मात्र 20 महीने के भीतर पूरी हो गई। इसके साथ, महाराष्ट्र विद्युत पारेषण परियोजनाओं के लिए भूमि उपयोग हेतु विशेष नीति को मंजूरी देने वाला पहला राज्य बन गया।

सियासी मियार की रीपोर्ट