Saturday , September 21 2024

लाखों श्रमिकों को मिला होली का तोहफा, सरकार ने लागू की पुरानी पेंशन योजना…

लाखों श्रमिकों को मिला होली का तोहफा, सरकार ने लागू की पुरानी पेंशन योजना…

नई दिल्ली, 24 फरवरी । राजस्थान में पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) बहाल कर दी गई है। इसी के साथ होली से पहले राजस्थान के लाखों सरकारी कर्मचारियों की लॉटरी निकल गई है. वहीं, राजस्थान सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को वापस लाने वाला पहला राज्य बन गया है।

जनवरी 2004 से एनपीएस

नई पेंशन योजना पश्चिम बंगाल को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है। केंद्र ने 1 जनवरी 2004 को या उसके बाद सरकारी सेवा में प्रवेश करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए एनपीएस की शुरुआत की है।

बजट में घोषणा

अपने बजट भाषण में, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, “हम सभी जानते हैं कि सरकारी कर्मचारियों को अपने भविष्य के बारे में सुरक्षित महसूस करना चाहिए ताकि वे अपने कार्यकाल के दौरान ठीक से योगदान दे सकें।” इसलिए, मैं 1 जनवरी 2004 को या उसके बाद काम पर रखे गए सभी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को लागू करने का प्रयास करूंगा।

ट्रेड यूनियनों द्वारा स्वागत

राजस्थान सरकार के इस ऐलान का ट्रेड यूनियनों ने स्वागत किया है. सेवन महासचिव संजय सिंह ने कहा कि केंद्र और अन्य राज्य सरकारों को भी इस पर विचार करना चाहिए. सीटू ने भी इस कदम का स्वागत किया है। सीटू के महासचिव तपन सेन ने कहा कि यह लंबे समय से सरकारी कर्मचारियों की जायज मांग है।

सियासी मीयार की रिपोर्ट