Saturday , September 21 2024

योगी सरकार यूपी होमगार्ड्स में महिलाओं को देगी नौकरी के अवसर, 100 दिनों में भर्ती प्रक्रिया को किया जाएगा पूरा…..

योगी सरकार यूपी होमगार्ड्स में महिलाओं को देगी नौकरी के अवसर, 100 दिनों में भर्ती प्रक्रिया को किया जाएगा पूरा…..

लखनऊ, 16 अप्रैल । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दूसरे कार्यकाल में सौ दिन के एजेंडा पर काम कर रही है। इसमें हर विभाग के अनुसार सभी कार्ययोजनाओं पर काम किया जा रहा है। इसी कड़ी में योगी सरकार में अब यूपी होमगार्ड्स में महिलाओं को नौकरी के बड़े अवसर देने जा रही है। योगी आदित्यनाथ सरकार विभाग के रिक्त पड़े 20 प्रतिशत पदों पर केवल महिलाओं की भर्ती होगी। इसके लिए अधिकारियों को 100 दिनों में भर्ती प्रक्रिया को शुरू करने के प्रस्ताव को लेकर कहा गया है।

महिलाओं को स्वावलंबी बनाने में जुटी योगी सरकार

योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में अगले चार सालों में होमगार्ड के रिक्त पड़े सभी पदों को चरणावर भरने के लिए भी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। यूपी सरकार सशक्त नारी, सुक्षम युवा और साथ ही साथ विभागीय रिक्तियों को शीघ्रता से भरने और नौकरियों में महिलाओं की संख्या बढ़ाने में सरकार तेजी से काम कर रही है। राज्य में हर साल एक लाख से ज्यादा लोगों को नौकरी देने जा रही योगी सरकार महिलाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाने का प्रयास करने में लगी हुई है। यूपी सरकार सभी सरकारी महमकों में रिक्त पदों में महिलाओं की संख्या को बढ़ाने पर भी जोर दे रही है।

महिलाओं की भर्ती से अपराधों में होगी कमी

शांति व्यवस्था बनाने और आतंरिक सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले होमगार्ड विभाग में होने वाली भर्तियों से प्रदेश में महिलाओं के प्रति अपराधों में भारी कमी आएगी। साथ ही पूरे प्रदेश में सुरक्षा का माहौल भी विकसित होगा। महिलाएं अपनी हिम्मत और जज्बे से बुलंदियों को छूने का सपना रखने वाली प्रदेश की महिलाओं को अवसर मिलने से वे प्रदेश की भी सुरक्षा व्यवस्था में सहयोगी बनेगी। महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़कर अपनी दक्षता और कार्यकुशलता दिखा रही है और जनता की सेवा भी कर रही है। इसी प्रकार अब प्रदेश में भी सरकार की नीतियों की वजह से ऐसा संभव होगा।

विषम परिस्थितियों से निपटने के लिए बना रही योजना

बता दें कि होमगार्ड विभाग ने अब तक समाज के प्रत्येक वर्ग से लाखों पुरुष और महिलाओं को संगठन का सदस्य बनाकर देश की सुरक्षा में हर विषम परिस्थितियों से सफलतापूर्वक निपटने की योजना बना रही है। उत्तर प्रदेश होम गार्डस संगठन के लिए भारत सरकार ने वर्तमान में 1,18,348 होम गार्डस स्वयंसेवकों की स्वीकृति दी है। जिनमें से 785 ग्रामीण, 366 नगरीय कंपनियों सहित कुल 1151 कंपनियों की संरचना की गयी है। उसमें 25 महिला कंपनियां एवं 60 स्वतंत्र महिला प्लाटूनें भी शामिल हैं।

सियासी मियार की रिपोर्ट