Saturday , September 21 2024

रामबन में ब्रॉडबैंड, मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल; भद्रवाह में कर्फ्यू जारी…

रामबन में ब्रॉडबैंड, मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल; भद्रवाह में कर्फ्यू जारी…

रामबन/भद्रवाह, 13 जून। जम्मू कश्मीर के रामबन जिले में लैंडलाइन और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल की गयीं जबकि डोडा जिले के भद्रवाह शहर में साम्प्रदायिक तनाव के बाद सोमवार को लगातार पांचवें दिन भी कर्फ्यू लागू है।

अधिकारियों ने बताया कि डोडा के कई अन्य हिस्सों और नजदीकी किश्तवाड़ जिले में एहतियाती कदम के तौर पर निषेधाज्ञा के तहत सख्त पाबंदियां लागू हैं लेकिन बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों को वैध पहचान पत्र तथा प्रवेश पत्र दिखाकर आने-जाने दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि रामबन जिले में रविवार देर रात ब्रॉडबैंड और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल की गयीं, जो साम्प्रदायिक तनाव के मद्देनजर नौ जून से निलंबित थीं। भाजपा से निलंबित एक नेता की हाल में की गयी टिप्पणियों और कुछ दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जाने से यह साम्प्रदायिक तनाव पैदा हुआ था।

अधिकारियों ने बताया कि रामबन में इंटरनेट सेवाएं बहाल किए जाने से एक दिन पहले निषेधाज्ञा वापस ली गयी। हालांकि, उन्होंने कहा कि डोडा और किश्तवाड़ दोनों जगह एहतियाती कदम के तौर पर सेवाएं निलंबित हैं।

भद्रवाह में लाउडस्पीकर वाले पुलिस वाहनों से लोगों को घरों के भीतर रहने की सुबह से कई घोषणाएं की गयी हैं। बहरहाल, बोर्ड परीक्षाएं दे रहे छात्रों को वैध पहचान पत्र और प्रवेश पत्र दिखाकर परीक्षा केंद्र तक जाने के लिए कहा गया है।

शिक्षा विभाग के अधिकारी राणा आरिफ ने कहा, ‘‘प्रशासन के निर्देशों के अनुसार, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं दे रहे छात्रों की बिना बाधा के आवाजाही के लिए प्रवेश पत्रों को कर्फ्यू पास के तौर पर माना जा रहा है।’’

विभिन्न समुदायों के बीच बैठकों के समन्वय और छात्रों के मुद्दों को हल करने के लिए नियुक्त जनसंपर्क अधिकारी आरिफ ने कहा कि लगभग सभी छात्र और कर्मी समय पर परीक्षा केंद्र पहुंच गए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि डोडा, डोडा जिले के गंडोह और थांथरी शहरों के साथ ही किश्तवाड़ शहर में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत पाबंदियां लगी हुई हैं।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘स्थिति नियंत्रण में है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।’’

सियासी मियार की रिपोर्ट