Sunday , September 22 2024

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी के पति पर हमला..

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी के पति पर हमला..

सैन फ्रांसिस्को, 29 अक्टूबर। अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में शुक्रवार तड़के एक हमलावर ने प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी के आ वास में घुसकर उनके पति पॉल पेलोसी पर हमला कर दिया।

हमलावर नैंसी की तलाश में उनके आवास में घुसा था और वह ‘नैंसी कहां हैं, नैंसी कहां हैं?’ चिल्ला रहा था। इस दौरान उसने 82 वर्षीय पॉल पेलोसी को हथौड़े से बुरी तरह से पीटा।

अमेरिका में मध्यावधि चुनाव से महज 11 दिन पहले हुए इस हमले ने पहले से ही तनावपूर्ण देश के सियासी माहौल में नयी बेचैनी पैदा कर दी है।

इससे छह जनवरी 2011 को अमेरिकी कैपिटल (संसद परिसर) में हुए दंगों की यादें ताजा हो गईं, जब राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन की जीत के प्रमाणीकरण को बाधित करने के लिए संसद परिसर पर धावा बोलने वाले (डोनाल्ड) ट्रंप समर्थकों ने प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष के खिलाफ नारेबाजी की थी।

प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष के कार्यालय ने बताया कि हमले में पॉल पेलोसी की दाहिनी बांह और दोनों हाथों में गंभीर चोटें आई हैं और खोपड़ी में हुए फ्रैक्चर के चलते उनकी सर्जरी करनी पड़ी है। उन्होंने कहा कि डॉक्टरों को पॉल पेलोसी के पूरी तरह से ठीक होने की उम्मीद है।

हमले की सूचना मिलते ही राष्ट्रपति जो बाइडन ने तुरंत नैंसी पेलोसी को फोन कर उनके प्रति संवेदना जताई। वहीं, संसद के डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन नेताओं ने इस हमले की कड़ी निंदा की।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरीन जीन-पियरे ने कहा, “राष्ट्रपति पॉल पेलोसी और स्पीकर पेलोसी के पूरे परिवार के लिए कामना कर रहे हैं। वह सभी तरह की हिंसा की निंदा करते हैं।

सियासी मियार की रिपोर्ट