Sunday , September 22 2024

पीकेएल-9 : दबंग दिल्ली ने मैच जीता, शादलू ने जीता दिल..

पीकेएल-9 : दबंग दिल्ली ने मैच जीता, शादलू ने जीता दिल..

हैदराबाद, 20 नवंबर । मोहम्मद रेजा शादलू (19 अंक, 8 सुपर टैकल, 3 रेड प्वाइंट) ने गाचीबोवली इंडोर स्टेडियम में शनिवार को खेले गए वीवो प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के नौवें सीजन के 89वें मैच में इतिहास रच दिया। उनके इस ऐतिहासिक प्रदर्शन के बावजूद तीन बार के चैंपियन पटना पाइरेट्स को मौजूदा चैंपियन दबंग दिल्ली केसी के हाथों 30-27 से हार मिली लेकिन शादलू के कारण यह मैच पीकेएल इतिहास में अमर हो गया।

दिल्ली की टीम काफी बडे अंतर से यह जीत सकती थी लेकिन शादलू ने 8 बार उसे ऑलआउट से बचाया और मुकाबले में बनाए रखा। आलम यह है उनके अलावा पटना को कोई और खिलाड़ी पांच अंक तक भी नहीं पहुंच सका। 10 मैचों बाद जीत हासिल करने वाली दिल्ली के लिए विजय मलिक ने सात अंक बनाए।

अनुज ने मैच के पहले टच प्वाइंट के साथ पटना को दूसरा अंक दिलाया। चार मिनट के बाद स्कोर 4-2 से दिल्ली के पक्ष में था लेकिन विजय ने मैच के पहले सुपर रेड के साथ फासला पांच का कर दिया। सचिन की गैरमौजूदगी में दिल्ली के डिफेंस ने रोहित को आउट कर स्कोर 9-3 कर दिया।

पटना अब सुपर टैकल पर खेलने की तैयारी में थे। नवीन गए और शादलू ने उनका शिकार कर पटना को दो अंक दिला दिए। रिवाइव होने के बाद नवीन की रेड पर एक डिफेंडर सेल्फ आउट हुआ। अब मैट पर पटना के सिर्फ दो खिलाड़ी थे लेकिन डू ओर डाई रेड पर रंजीत ने अमित का शिकार कर लिया।

नवीन फिर सुपर टैकल की स्थिति में रेड पर गए लेकिन शादलू ने फिर से उनका शिकार कर स्कोर 8-11 कर दिया। पटना का डिफेंस यही नहीं रुका और आशू को लपक तीसरे सुपर टैकल के साथ स्कोर 10-12 कर दिया। इसी के साथ शादलू ने अपना हाई-5 पूरा किया।

ईरान के दिग्गज डिफेंडर शादलू बेमिसाल खेल रहे थे। नवीन को तीसरी बार सुपर टैकल कर स्कोर 12-13 कर दिया। शादलू अब तक चार सुपर टैकल से 8 अंक ले चुके थे। इसी कारण पहले हाफ की समाप्ति तक दिल्ली को 14-12 की ही लीड मिल सकी थी।

ब्रेक के बाद शादलू ने पांचवें सुपर टैकल के साथ इतिहास रच दिया। वह पीकेएल इतिहास के किसी एक मुकाबले में पांच सुपर टैकल करने वाले पहले खिलाड़ी बने। उनके इस प्रयास ने पटना को लीड दिला दी। शादलू ने फिर रेड पर बोनस लिया।

शादलू यही नहीं रुके और नवीन को चौथी बार लपक 12वां टैकल प्वाइंट हासिल कर एक और इतिहास रच दिया जिसके साथ वो एक मैच मे सबसे ज्यादा अंक लेने वाले डिफेंडर बन गए। पटना को फिर से लीड मिल चुकी थी। शादलू ने फिर आशू को भी सुपर टैकल कर अपना 15वां अंक हासिल किया। साथ ही पटना को 2 अंक की लीड मिल चुकी थी।

पटना के लिए सुपर टैकल आन था और शादलू ने इस बार विजय को लपक अपना आठवां सुपर टैकल पूरा किया और पटना को 3 अंक की लीड दिला दी। और फिर शादलू ने आशू का भी शिकार कर नौवां सुपर टैकल पूरा किया लेकिन उससे पहले वह सेल्फ आउट हो चुके थे।

शादलू के आउट होने के साथ पटना भी ऑलआउट हो गई। दिल्ली ने 23-22 की लीड ली। फिर उसने लीड 3 की कर ली। इसी बीच अमित ने हाई-5 के साथ लीड में इजाफा किया लेकिन आशू डू ओर डाई रेड पर आउट हो गए। अब लीड 3 की रह गई लेकिन दिल्ली ने इसे फिर 4 का कर लिया।

सियासी मियार की रिपोर्ट