Sunday , September 22 2024

आस्ट्रेलिया-भारत ऊर्जा केंद्र’ शुरू करेंगे आईआईटी मद्रास और ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय…

आस्ट्रेलिया-भारत ऊर्जा केंद्र’ शुरू करेंगे आईआईटी मद्रास और ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय…

नई दिल्ली,। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)- मद्रास संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) पर काम करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों के साथ आस्ट्रेलिया-भारत ऊर्जा केंद्र (एआईसीई) शुरू करेगा।

अधिकारियों के अनुसार एआईसीई के गठन का उद्देश्य ऊर्जा क्षेत्र में दोनों देशों के विश्वविद्यालयों, अनुसंधान संस्थानों और उद्योग के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है। इस डिजिटल केंद्र की शुरुआत दिसंबर में आईआईटी मद्रास द्वारा आयोजित दो दिवसीय ‘एनर्जी समिट 2022’ के दौरान की जाएगी।

आईआईटी मद्रास और ऑस्ट्रेलिया का डीकिन विश्वविद्यालय दोनों देशों में सरकारी विभागों, वित्त पोषण एजेंसियों और शोधकर्ताओं के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं।

मार्टी मन्नारिया गुरुनाथ इंस्टीट्यूट के चेयर प्रोफेसर और डीन (ग्लोबल एंगेजमेंट) रघुनाथन रंगास्वामी ने कहा कि सभी भागीदारों का एक समान स्तर होगा।

डीकिन विश्वविद्यालय के प्रो वाइस चांसलर (इंटरनेशनल रिसर्च पार्टनरशिप) के. के. भास्करन ने कहा, “केंद्र अनुवाद संबंधी अनुसंधान पर काम करने और वैश्विक ऊर्जा चुनौती को दूर करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई और भारतीय भागीदारों को साथ लाएगा।”

सियासी मियार की रिपोर्ट…