Monday , September 23 2024

उप्र को एक लाख करोड़ डालर इकोनामी बनाने में बैंक करें सहयोग : योगी..

उप्र को एक लाख करोड़ डालर इकोनामी बनाने में बैंक करें सहयोग : योगी..

मुबंई, 05 जनवरी । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैंक और अन्य वित्तीय संस्थानों का आह्नान किया है कि विकास के पथ पर तेजी से अग्रसर उत्तर प्रदेश को एक लाख करोड़ डालर की अर्थव्यवस्था बनाने में अपना योगदान दे।
श्री योगी ने गुरुवार को बैंकिग जगत की हस्तियों से मुलाकात की और कहा,“ आप हमारी विकास यात्रा के साक्षी होने के साथ-साथ सहभागी भी हैं। हमने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पांच लाख करोड़ डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य की पूर्ति में अपने लिए एक एक लाख करोड़ डॉलर का लक्ष्य रखा है। यह लक्ष्य आपके सहयोग से ही पूरा होगा। हमने सीडी रेशियो को 40 से बढ़ाकर 53 प्रतिशत तक करने में सफलता पाई है, अब इसे 60 फीसदी तक लाने में बैंकों को ठोस कोशिश करना होगा। हम अपनी ओर से हर तरह का योगदान करने को तत्पर हैं।”
मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया, “उत्तर प्रदेश में हम आपको हर संभव सहायता देंगे। बेहतर माहौल देंगे। बैंकिंग संस्थाएं हमारी एमएसएमई इकाइयों, कृषि, एफपीओ, स्टार्टअप आदि को मजबूत बनाने के लिए हमें सहयोग दें। प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश को देश के ‘ग्रोथ इंजन’ की सामर्थ्य वाला राज्य कहा है। हम अपनी इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए तैयार है। आपके सहयोग से उत्तर प्रदेश लीडर स्टेट होगा।”
उन्होंने कहा, “2017 में जब हमारी सरकार बनी, तब प्रदेश की माली हालत बहुत खराब थी। हमने कुछ योजनाएं बनाईं, बैंकों को फोन किया, लेकिन क्रेडिट इतनी खराब थी कि बैंकों ने रिस्पॉन्स नहीं दिया। आज यह बताते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है कि तब और अब के उत्तर प्रदेश में सब बदल गया है। आज हम रेवेन्यू सरप्लस स्टेट हैं। हमने अपने वार्षिक बजट को दोगुने से ज्यादा तक विस्तार दिया है।”
श्री योगी ने कहा कि पिछले पांच-छह सालों में उत्तर प्रदेश सरकार वायु, जल, सड़क एवं रेल नेटवर्क के माध्यम से बेहतर कनेक्टिविटी के लिए त्वरित गति से बुनियादी ढांचे का विकास कर रही है, जिससे उद्योगों को वैश्विक एवं घरेलू बाजार तक पहुंच बनाने में लॉजिस्टिक्स की सुलभता में वृद्धि होगी। उत्तर प्रदेश में ‘एक्सप्रेसवे राज्य’ के रूप विश्व स्तरीय रोड कनेक्टिविटी की उपलब्धता है। प्रदेश पांच अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला देश का एकमात्र राज्य बनने जा रहा है। हम लैंड लॉक स्टेट थे लेकिन अब यहां देश का पहला अंतरदेशीय जलमार्ग (इनलैंड वॉटर-वे), विकसित हो गया है। देश का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क उत्तर प्रदेश में है।
उन्होंने कहा, “विकास और बदलाव के यह काम बिना बैंकों/वित्तीय संस्थानों के सहयोग के संभव नहीं था। तमाम चुनौतियों के बाद भी उत्तर प्रदेश आज पॉवर सरप्लस और रेवेन्यू सरप्लस स्टेट के रूप में अपने बड़े लक्ष्यों के साथ लगातार आगे बढ़ रहा है। हमने ऐसा माहौल बनाया है कि आज उत्तर प्रदेश में किसी व्यापारी या कॉन्ट्रैक्टर से कोई गुंडा टैक्स नहीं वसूल सकता। यहां तक कि पॉलिटिकल चंदा भी जबरन नहीं लिया जा सकता। हमने एंटी भूमाफिया टास्क फोर्स बनाया। माफियाओं के अवैध कब्जे से भूमि खाली कराई। आज डिफेंस कॉरिडोर इसी भूमि पर बन रहा है।”
श्री योगी ने सिडबी के चेयरमैन और एमडी एस रमन, नाबार्ड की महाप्रबंधक स्मिता मोहंती, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के एमडी एंड सीईओ आशीष चौहान, कोटक महिंद्रा के सीईओ उदय कोटक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर एबी विजय कुमार,बैंक ऑफ बड़ौदा के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर अजय खुराना, एसबीआई के सीएमडी दिनेश खारा, मोतीलाल ओसवाल प्राइवेट इक्विटी एडवाइजर्स के सीईओ और एमडी विशाल तुलस्यान, केकेआर के पार्टनर और सीईओ गौरव त्रेहन, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के एमडी मनीष जैन, यस बैंक के सीईओ प्रशांत कुमार, आईडीबीआई के सीईओ राकेश शर्मा, इंडिया एग्जिम बैंक के एमडी हर्षा बंगारी, इंडिया एग्जिम बैंक के सीजीएम और सीएफओ तरुण शर्मा, महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के एमडी रमेश अय्यर और ब्लूम वेंचर्स के फाउंडर कार्तिक रेड्डी से मुलाकात की।

सियासी मियार की रिपोर्ट