Monday , September 23 2024

चौथी एशियाई खो खो चैंपियनशिप संपन्न, भारतीय पुरुष और महिला टीमें बनीं चैंपियन..

चौथी एशियाई खो खो चैंपियनशिप संपन्न, भारतीय पुरुष और महिला टीमें बनीं चैंपियन..

तमुलपुर, 24 मार्च। भारतीय पुरुष और महिला टीमों ने हाल ही में तमुलपुर के बक्सा जिले के बोडोलैंड टेरिटोरियल रीजन (बीटीआर) में हुए 4वें एशियाई खो-खो चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है। यह भारतीय टीमों के लिए एक बड़ी उपलब्धि है और खो-खो खेल में उनकी दृष्टिकोण, समर्पण और मेहनत को दर्शाता है।

फाइनल में, भारतीय पुरुष टीम नेपाल को 6 अंकों और एक पारी से हराया जबकि भारतीय महिला टीम ने भी नेपाल को ही 33 अंकों और एक पारी से हराकर खिताब अपने नाम किया। इससे पहले सेमीफाइनल में, भारतीय पुरुष टीम ने श्रीलंकाई टीम को 45 अंकों से हराया था, जबकि नेपाल ने बांग्लादेश को 12 अंकों से हराया। ये परिणाम दिखाते हैं कि भारतीय टीमें पूरे टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में थीं, और वे महत्वपूर्ण नॉकआउट मैचों में भी अपने विजयी क्रम को बनाए रखा।

महिला श्रेणी के सेमीफाइनल में, भारत ने बांग्लादेश को 49 अंकों और एक पारी से हराया। दूसरे सेमीफाइनल में, नेपाल ने श्रीलंका को 59 अंकों और एक पारी से हराकर आसान जीत दर्ज की। पुरुषों और महिलाओं के श्रेणियों में, श्रीलंका और बांग्लादेश ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान साझा किया।

खिताबी जीत पर भारतीय पुरुष टीम के कप्तान अक्षय भांगरे ने कहा है कि वे इस चैंपियनशिप को जीतकर बहुत उत्साहित और खुश हैं, जो इस खेल के प्रति उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण का प्रतिफल है। इस जीत से टीम को बड़ा मानसिक सहारा मिलेगा और इससे उन्हें आने वाले टूर्नामेंटों में और अधिक उत्साह और जोश के साथ उत्तरदायित्व की ओर आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी।

अक्षय ने कहा, एक भारतीय के रूप में, भारत में शुरू हुआ खेल जीतने का अनुभव अद्भुत होता है। उसी समय, खेल में भाग लेने वाले देशों को मैचों में इतना अच्छा करते देखना भी उत्साहजनक होता है।

उन्होंने टूर्नामेंट में टीमों का समर्थन करने के लिए तमुलपुर के दर्शकों का धन्यवाद देते हुए कहा, यहां एक बहुत अच्छा माहौल था। दर्शकों का समर्थन हमेशा महत्वपूर्ण होता है। यह खिलाड़ियों को उनकी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करता है।

रंजना सराणिया, जिन्होंने टूर्नामेंट में भारतीय महिला टीम का प्रतिनिधित्व किया था, समापन समारोह के दौरान सम्मानित की गईं।

इस आयोजन में कुल 16 टीमें (पुरुष और महिला दोनों) शामिल थीं। भाग लेने वाले देशों में बांग्लादेश, भूटान, इंडोनेशिया, ईरान, मलेशिया, नेपाल, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका और मेजबान भारत थे।

इस टूर्नामेंट का आयोजन खो खो फेडरेशन ऑफ इंडिया (केकेएफआई) द्वारा किया गया था और इसका मेजबान असम खो खो एसोसिएशन (एकेए) था जिसे बोडोलैंड टेरिटोरियल रीजन (बीटीआर) की सरकार ने समर्थन दिया था।

असम सरकार ने भी इस प्रतियोगिता के लिए अपना समर्थन जताया था। लगभग 500 खिलाड़ी और अधिकारी इस आयोजन का हिस्सा थे।

मैच तमुलपुर हायर सेकेंडरी स्कूल में बने एक इंडोर स्टेडियम में मैटों पर खेले गए थे। स्टेडियम में लगभग 7000 लोगों के बैठनी की क्षमता है।

सियासी मियार की रिपोर्ट