Tuesday , September 24 2024

नोएडा की पुलिस डिप्टी कमिश्नर ने पुलिस लाइन में की अनोखी पहल..

नोएडा की पुलिस डिप्टी कमिश्नर ने पुलिस लाइन में की अनोखी पहल..

नोएडा, । गौतमबुद्धनगर की पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह के निर्देश पर अपर पुलिस उपायुक्त महिला सुरक्षा प्रीति यादव के मार्गदर्शन में सुमित्रा देवी ट्रस्ट ने मासिक धर्म दिवस के अवसर पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

सूरजपुर स्थित पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पुलिस परिवार की महिलाओं और बच्चियों को मासिक धर्म, सर्वाइकल कैंसर तथा अन्य बीमारियों के संबंध में जागरूक किया गया। महिलाओं को मासिक धर्म, सवाईकल कैंसर के कारण तथा इनसे बचाव के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। बताया गया कि अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखें महिलाएं सैनेट्री पैड इस्तेमाल न करते हुए मेंस्ट्रुअल कप्स का प्रयोग करना शुरू करें, जोकि प्लास्टिक प्रदूषण कम करने में और पर्यावरण को शुद्ध बनाने में सहायक है। मेंस्ट्रुअल कप मासिक धर्म के लिए एक बहुत ही किफायती और आधुनिक प्रोडक्ट है जोकि पुनः प्रयोग किया जा सकता है। बताया गया कियह इस्तेमाल करने में भी बहुत सुविधाजनक है और बीमारियां या इन्फेक्शन होने की संभावना भी कई गुना कम हो जाती है।

कार्यक्रम के दौरान संस्था द्वारा उपस्थित महिलाओं को मेंस्ट्रुअल कप वितरित किये गये। कार्यक्रम की अगुआई कर रही ट्रस्ट की महिला अध्यक्ष ने उपस्थित महिलाओं से अपील करते हुये कहा कि आप भी अपने आसपास रहने वाली महिलाओं को इस संबंध में जागरूक करें। कार्यक्रम में प्रतिसार निरीक्षक ए.आर.खान, सुमित्रा देवी ट्रस्ट की अध्यक्ष कंचन देवरा, प्रोजेक्ट मैनेजर प्रीति अग्रवाल, संगीता तिवारी महिला मोरचा अध्यक्ष आदि उपस्थित रहे।

सियासी मियार की रिपोर्ट