Tuesday , September 24 2024

भुवनेश्वर में पांच दिवसीय घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे शीर्ष भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट..

भुवनेश्वर में पांच दिवसीय घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे शीर्ष भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट..

भुवनेश्वर, 15 जून। बुडापेस्ट विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप और हांग्जो एशियाई खेलों में बर्थ के इच्छुक शीर्ष भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीटों के पास 62वें राष्ट्रीय अंतर राज्य सीनियर एथलेटिक्स के दौरान खुद को साबित करने का अच्छा मौका होगा। चैंपियनशिप गुरुवार से शुरू हो रही है। पांच दिवसीय प्रमुख घरेलू प्रतियोगिता भुवनेश्वर के आठ लेन वाले कलिंगा स्टेडियम में होगी।

मुख्य एथलेटिक्स कोच राधाकृष्णन नायर ने बुधवार को यहां मीडिया से बात करते हुए कहा, “एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) ने 12 जुलाई से 16 जुलाई तक बैंकॉक, थाईलैंड में होने वाली एशियाई एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भाग लेने के लिए 60 एथलीटों का एक बड़ा दल भेजने की योजना बनाई है।”

मुख्य एथलेटिक्स कोच ने कहा, भुवनेश्वर में पांच दिवसीय घरेलू राष्ट्रीय प्रतियोगिता थाईलैंड में महाद्वीपीय प्रतियोगिता के लिए अंतिम योग्यता के रूप में काम करेगी।

पहले दिन चार स्पर्धाओं में पदक तय किए जाएंगे। हालांकि, मुख्य फोकस पुरुषों और महिलाओं दोनों वर्गों में 400 मीटर हीट पर होगा।

राधाकृष्णन ने कहा, हम पुरुषों की 4×400 मीटर रिले टीम के मजबूत होने को लेकर आशान्वित हैं। हमारे पास तीन पुरुष धावक हैं जो 46 सेकंड से कम समय में क्वार्टर मील दौड़ने में सक्षम हैं।

मुख्य कोच का कहना है कि महिलाओं की चार गुणा 400 मीटर रिले टीम बनाने की प्रक्रिया चल रही है।

राधाकृष्णन के अनुसार भारत के 2020 टोक्यो ओलंपिक भाला फेंक चैंपियन नीरज चोपड़ा और स्टीपलचेज विशेषज्ञ अविनाश साबले अगले महीने बैंकाक, थाईलैंड में होने वाली एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा नहीं करेंगे क्योंकि मुख्य फोकस विश्व चैंपियनशिप है।

उन्होंने कहा, 2023 सत्र की व्यस्तता के कारण दोनों एथलीट (नीरज चोपड़ा और अविनाश साबले) इस साल चुनिंदा स्पर्धाओं में भाग ले रहे हैं, क्योंकि 19 से 27 अगस्त तक हंगरी में होने वाली बुडापेस्ट विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में उनका जोर पोडियम फिनिश पर है। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के बाद दोनों का अगला लक्ष्य सितंबर में हांग्जो एशियाई खेलों का होगा।

अविनाश साबले वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में कोलोराडो स्प्रिंग्स में अभ्यास कर रहे हैं, जबकि नीरज चोपड़ा बुडापेस्ट विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की तैयारी के लिए स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में हैं।

तीन हफ्ते पहले, नीरज के पैर के निचले हिस्से में चोट लग गई थी और वह 13 जून को होने वाले पावो नूरमी खेलों सहित अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं से बाहर हो गए थे।

नीरज चोपड़ा के रिहैबिलिटेशन और रिकवरी पर अपडेट करते हुए मुख्य एथलेटिक्स कोच का कहना है कि उन्होंने ट्रेनिंग शुरू कर दी है लेकिन अभी तक चोट से उबर नहीं पाए हैं।

मुख्य एथलेटिक्स कोच ने कहा, उन्होंने (नीरज चोपड़ा) पिछले सप्ताह अपना प्रशिक्षण शुरू किया और इस महीने के अंत तक उनका स्वास्थ्य अच्छा हो जाएगा।

सियासी मियार की रिपोर्ट