Monday , September 23 2024

टोक्यो ओलंपिक में भारत के कांस्य पदक ने मुझे प्रेरित किया : अमनदीप लाकरा..

टोक्यो ओलंपिक में भारत के कांस्य पदक ने मुझे प्रेरित किया : अमनदीप लाकरा..

बेंगलुरु, 24 नवंबर । भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम के डिफेंडर अमनदीप लाकरा अगले महीने मलेशिया में होने वाले आगामी एफआईएच जूनियर विश्व कप में राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार हैं। भारत 5 दिसंबर को कोरिया के खिलाफ अपने पूल सी मैच में अपना अभियान शुरू करेगा।

प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को लेकर अमनदीप ने हॉकी इंडिया के अध्यक्ष और पूर्व भारतीय कप्तान पद्माश्री डॉ. दिलीप तिर्की, को अपना आईडल बताया। दिलीप भारत के सबसे अधिक कैप्ड खिलाड़ी भी है।

अमनदीप ने कहा, एक महत्वाकांक्षी खिलाड़ी के रूप में, मुझे लीजेंड दिलीप तिर्की से मिलने का अवसर मिला, उन्होंने अच्छे खिलाड़ी बनने के हमारे प्रयास में हमें मेहनत और ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी। उनके शब्दों ने मुझे प्रेरित किया। मैंने पंपोश स्पोर्ट्स एकेडमी में शुरुआत की, लेकिन मेरे पिता का स्थानांतरण होने के बाद, मुझे खेलना बंद कर देना पड़ा।

उन्होंने यह भी कहा कि वह वर्तमान भारत के कप्तान हरमनप्रीत सिंह की ड्रैग-फ्लिकिंग क्षमताओं से प्रभावित हैं। उन्होंने कहा, हरमनप्रीत को साई बेंगलुरु में यहां करीब से ट्रेन करते हुए देखकर, मुझे उनसे और उनके ऑन-फील्ड फोकस और स्टाइल से बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

उन्होंने एक नवोदित खिलाड़ी के रूप में अपनी शुरुआती चुनौतियों के बारे में कहा, मुझे प्रशिक्षित करने के लिए स्थानों को खोजने में थोड़ी सी कठिनाई का सामना करना पड़ा, इसलिए मैंने अपने पिता के साथ घास पर प्रशिक्षण शुरू किया। तब मुझे एक कॉल आया जिसमें मुझे सूचित किया गया कि मुझे 2020 में खेलो इंडिया स्कीम के हिस्से के रूप में भोपाल साई सेंटर में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था। बाद में, मैं ओडिशा के लिए खेलने के लिए लौट आया और फिर मेरे प्रदर्शन के आधार पर मुझे राष्ट्रीय शिविर के लिए चुना गया।

अमनदीप ने 2015 में दिल्ली में और 2016 में मणिपुर में उप जूनियर नेशनल्स खेले। इसके बाद उन्होंने 2021 में कोविलपट्टी, तमिलनाडु में खेले गए 11वीं हॉकी इंडिया जूनियर मेन नेशनल चैम्पियनशिप में हॉकी एसोसिएशन ऑफ ओडिशा के लिए अपने जूनियर नेशनल्स की शुरुआत की, जहां उन्होंने कांस्य पदक जीता।

2021 में, अमनदीप को जूनियर मेन्स नेशनल कैंप का भी कॉल आया और उन्होंने 2022 में सुल्तान जोहोर कप में भारतीय जूनियर पुरुषों की हॉकी टीम के लिए अपनी शुरुआत की, जहां उन्होंने भारत को स्वर्ण पदक जीतने में मदद की। इसके बाद ओडिशा के इस नौजवान ने इस साल की शुरुआत में पुरुषों के जूनियर एशिया कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया और देश को ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने में मदद की।

उन्होंने कहा कि 2020 के टोक्यो ओलंपिक में भारतीय टीम के ऐतिहासिक प्रदर्शन ने उन्हें प्रेरित किया, जहां टीम ने 41 साल के लंबे इंतजार को खत्म करते हुए कांस्य पदक जीता। उन्होंने कहा, मैंने उसी मील के पत्थर को प्राप्त करने के बारे में सपना देखना शुरू कर दिया और अपने पिता के साथ अपनी बात साझा की, जिस पर मेरे पिता ने कहा कि वह कड़ी मेहनत के जरिए ही अपने सपने तक पहुंच सकते हैं।

सियासी मियार की रिपोर्ट