Sunday , September 22 2024

मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में सात पड़ोसी देशों को निमंत्रण..

मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में सात पड़ोसी देशों को निमंत्रण..

नई दिल्ली, 08 जून । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार के तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के पड़ोस के सात देशों के नेताओं को निमंत्रित किया गया है।
विदेश मंत्रालय के अनुसार भारत की पड़ोसी प्रथम नीति और सागर विज़न की दृष्टि से नेपाल, भूटान, बंगलादेश, श्रीलंका, मालदीव, सेशेल्स और माॅरीशस के नेताओं को रविवार शाम सात बजे राष्ट्रपति भवन में श्री मोदी के तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के निमंत्रण पत्र भेजा गया है।
नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोब्गे, बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, सेशेल्स के उप राष्ट्रपति अहमद अफीफ और माॅरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द जगन्नाथ ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।
विदेश मंत्रालय के अनुसार मेहमान नेताओं का आगमन शनिवार से शुरू हो जाएगा। रविवार शाम को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के बाद ये सभी नेता राष्ट्रपति भवन में आयोजित भोज में शिरकत करेंगे। सोमवार को श्री मोदी की उनके साथ द्विपक्षीय बैठक भी होने की संभावना है।

सियासी मियार की रीपोर्ट