Saturday , September 21 2024

थकसिन पर राजतंत्र को बदनाम करने के लिए चलेगा मुकदमा…

थकसिन पर राजतंत्र को बदनाम करने के लिए चलेगा मुकदमा…

बैंकॉक, 18 जून (। थाईलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री थकसिन शिनावात्रा पर राजतंत्र को बदनाम करने के आरोप में मंगलवार को औपचारिक रूप से अभियोग दर्ज किया गया। इसके साथ ही इस तरह के बढ़ते अदालती मामलों ने थाईलैंड की राजनीति में अस्थिरता पैदा कर दी है।

अटॉर्नी जनरल कार्यालय के प्रवक्ता प्रयुथ बेजरागुना ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि थकसिन ने सुबह नौ बजे से कुछ मिनट पहले अभियोजकों के समक्ष अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और अभियोग प्रक्रिया पूरी की गई। थकसिन 18 वर्ष पहले सत्ता से बेदखल होने के बावजूद एक प्रभावशाली राजनीतिक हस्ती हैं।

माना जा रहा है कि थकसिन एक कार में सवार होकर बैंकॉक के अपराध न्यायालय पहुंचे। हालांकि, वह संवाददाताओं से नहीं मिले और यह स्पष्ट नहीं है कि वह न्यायालय गये थे या पास के अभियोजक कार्यालय में गए।

उनके वकील विन्यात चैतमोंत्री ने संवाददाताओं को बताया कि थकसिन न्यायिक प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिए तैयार हैं और उन्होंने जमानत पर रिहाई के लिए अर्जी तैयार कर ली है।

राजतंत्र को बदनाम

के लिए बनाये गये कानून के तहत तीन से 15 साल तक की जेल की सजा हो सकती है। इस कानून को ‘लेसे मैजेस्टे’ के नाम से जाना जाता है और यह दुनिया के इस तरह के सबसे कठोर कानूनों में से एक है। थाईलैंड में सरकार के आलोचकों को सजा देने के लिए इस कानून का इस्तेमाल बढ़ रहा है।