Saturday , September 21 2024

ओलंपिक के पांचवें दिन भारतीय एथलटो ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अगले दौर में जगह बनाई..

ओलंपिक के पांचवें दिन भारतीय एथलटो ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अगले दौर में जगह बनाई..

पेरिस, । भारतीय निशानेबाज स्वप्निल कुसाले ने बुधवार को यहां पेरिस ओलंपिक में पुरूषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस स्पर्धा के फाइनल के लिये क्वालीफाई किया तो वहीं देश के खिलाड़ियों ने बैडमिंटन और मुक्केबाजी की स्पर्धाओं में अगले दौर में प्रवेश कर उम्मीद बंधाये रखी जबकि तीरंदाजी में दिन मिला जुला रहा। वहीं महिला खिलाड़ी मनिका बत्रा और श्रीजा अकुला के हारने से टेबल टेनिस की एकल स्पर्धा में भारतीय चुनौती भी समाप्त हो गई।

निशानेबाज कुसाले फाइनल में, ऐश्वर्य चूके :

कुसाले ने जहां फाइनल के लिये क्वालीफाई किया वहीं ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर चूक गए। कुसाले क्वालीफाइंग दौर में 590 (38 एक्स) का स्कोर करके सातवें स्थान पर रहे। वहीं ऐश्वर्य प्रताप 589 (33 एक्स) का स्कोर करके 11वें स्थान पर रहे। शीर्ष आठ निशानेबाज ही फाइनल के लिये क्वालीफाई करते हैं।

कुसाले ने नीलिंग में 198 (99 और 99), प्रोन में 197 (98 और 99) और स्ट्रैंडिंग पोजिशन में 195 (98 और 97) स्कोर किया। वहीं ऐश्वर्य प्रताप ने नीलिंग में 197 (98 और 99), प्रोन में 199 (100 और 99) और स्ट्रैंडिंग पोजिशन में 193 (95 और 98) स्कोर किया। स्पर्धा का फाइनल बृहस्पतिवार को खेला जायेगा।

पिछले साल हांगझोउ एशियाई खेलों में इस स्पर्धा में कुसाले, ऐश्वर्य प्रताप और अखिल श्योराण ने टीम वर्ग का स्वर्ण पदक जीता था। कुसाले कोल्हापूर में तेजस्विनी सावंत के मार्गदर्शन में अभ्यास करते हैं। वह पिछले साल एशियाई खेलों में इस स्पर्धा के व्यक्तिगत वर्ग में चौथे स्थान पर रहे थे।

आत्मविश्वास से भरी मुक्केबाज लवलीना और निशांत देव पदक जीतने से महज एक कदम दूर :

तोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन (75 किलो) ने अपने पहले मुकाबले में नॉर्वे की सुन्निवा होफ्स्टाड को 5.0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

प्रतिभाशाली युवा मुक्केबाज निशांत देव ने पुरुषों की 71 किग्रा स्पर्धा के प्री क्वार्टरफाइनल में इक्वाडोर के जोस गैब्रिएल रोड्रिगेज टेनोरियो को 3-2 से शिकस्त देकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई, जिसमें उनका सामना मैक्सिको के पैन अमेरिका खेलों के चैम्पियन मर्को वर्डे से होगा।

लवलीना ने तोक्यो में 69 किलो वर्ग में कांस्य पदक जीता था। वह लगातार दूसरे ओलंपिक में पदक जीतने और भारतीय मुक्केबाजी में अभूतपूर्व उपलब्धि अपने नाम करने से महज एक जीत दूर हैं।

हालांकि यह इतना आसान नहीं होगा क्योंकि अब उनका सामना चार अगस्त को शीर्ष वरीयता प्राप्त चीन की लि कियान से होगा। इस मुकाबले में जीत से लवलीना का कम से कम कांस्य पदक सुनिश्चित हो जाएगा।

प्रीति पवार को हालांकि प्री क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

प्रीति ने मंगलवार देर रात महिला 54 किग्रा प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में कोलंबिया की पैन अमेरिकन खेलों की चैंपियन और विश्व रजत पदक विजेता येनी मार्सेला एरियास को कड़ी चुनौती दी लेकिन इसके बावजूद उन्हें 2-3 के विभाजित फैसले से हार का सामना करना पड़ा।

सिंधू, सेन और एचएस प्रणय एकल प्री क्वार्टरफाइनल में :

भारतीय बैडमिंटन के स्टार लक्ष्य सेन, एच एस प्रणय और पी वी सिंधू ने अपने अपने मुकाबले शानदार ढंग से जीतकर एकल प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता सिंधू ने एस्तोनिया की क्रिस्टीन कूबा को 33 मिनट तक चले एकतरफा मुकाबले में 21.5, 21.10 से हराया। रियो ओलंपिक में रजत और तोक्यो में कांस्य पदक जीतने वाली सिंधू दुनिया की नौवे नंबर की खिलाड़ी चीन की ही बिंगजियाओ से खेल सकती है जिसके खिलाफ वह 11 बार हारी और नौ बार जीती हैं।

वहीं विश्व चैम्पियनशिप 2021 के कांस्य पदक विजेता अलमोड़ा के तेईस वर्ष के लक्ष्य ने दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी को 50 मिनट में 21.18, 21.12 से मात दी।

लक्ष्य का सामना प्री क्वार्टर फाइनल में हमवतन प्रणय होगा जिन्होंने अपने आखिरी ग्रुप मैच में वियतनाम के ली डुक फाट को 16.21, 21.11, 21.12 से हराया

लक्ष्य ने इससे पहले क्रिस्टी को सिर्फ एक बार चार साल पहले बैडमिंटन एशिया टीम चैम्पियनशिप में हराया था। दोनों के बीच ओलंपिक मुकाबले से पहले हुए पांच में से चार मुकाबले क्रिस्टी ने जीते थे।

अनुभवी तीरंदाज दीपिका प्री क्वार्टर फाइनल में, तरुणदीप बाहर :

भारत की अनुभवी तीरंदाज दीपिका कुमारी ने लगातार दो मुकाबले जीतकर पेरिस ओलंपिक महिला व्यक्तिगत वर्ग के प्री क्वार्टर फाइनल प्रवेश कर लिया जबकि पुरुष वर्ग में देश के सबसे अनुभवी तीरंदाज तरुणदीप रॉय अंतिम 64 दौर से आगे नहीं बढ़ पाये।

कुछ दिन पहले भारतीय महिला तीरंदाजों की टीम क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड से हार गई थी जिसमें दीपिका के प्रदर्शन की काफी आलोचना हुई थी। दीपिका ने व्यक्तिगत वर्ग में पहले एस्तोनिया की रीना परनाट को शूटआफ में 6.5 से हराया। इसके बाद नीदरलैंड की क्विंटी रोफेन को 6.2 से मात दी।

अब उनका सामना प्री क्वार्टर फाइनल में जर्मनी की मिशेले क्रोपेन से होगा।

अपना चौथा ओलंपिक खेल रहे तरुणदीप को इंग्लैंड के टॉम हॉल ने 6-4 (27-27, 27-28, 28-25, 28-29, 29-29) से हराया।

टेबल टेनिस की एकल स्पर्धा में भारतीय चुनौती समाप्त, मनिका और श्रीजा हारीं :

भारत की मनिका बत्रा महिला एकल स्पर्धा के प्री क्वार्टर फाइनल में अपने से ऊंची रैंकिंग की जापान की मियू हिरानो से 1-4 से हारकर बाहर हो गईं।

श्रीजा अकुला ने प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर अपना जन्मदिन मनाया लेकिन इसके बाद वह चीन की नंबर एक खिलाड़ी सुन यिंगशा से 0-4 से हारकर बाहर हो गईं।

मनिका को 47 मिनट तक चले अंतिम 16 के मुकाबले में हिरानो ने 11-6, 11-9, 12-14, 11-8, 11-6 से शिकस्त दी।

अपने 26वें जन्मदिन पर श्रीजा ने सिंगापुर की जियान झेंग को 51 मिनट तक कड़े मुकाबले में 4.2 (9.11, 12.10, 11.4, 11.5, 10. 12, 12.10) से हराकर टेबल टेनिस महिला एकल स्पर्धा के प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी थी।

घुड़सवार अनुष अग्रवाला फाइनल के लिए क्वालीफाई करने से चूके:

भारत के अनुष अग्रवाला ओलंपिक घुड़सवारी के व्यक्तिगत ड्रेसेज में अपने ग्रुप में 66.444 अंक के साथ नौवें स्थान पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई करने से चूके।

सियासी मियार की रीपोर्ट