Saturday , September 21 2024

एक हजार से भी अधिक पुलिसकर्मी वीरता पदकों से सम्मानित..

एक हजार से भी अधिक पुलिसकर्मी वीरता पदकों से सम्मानित..

नई दिल्ली, 14 अगस्त। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 1037 पुलिसकर्मियों, अग्श्निशमन कर्मियों, होम गार्ड और नागरिक सुरक्षाकर्मियों को वीरता पदकों से सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है, जिनमें वीरता के लिए राष्ट्रपति का एक पदक भी शामिल है।
गृह मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि तेलंगाना के एक पुलिसकर्मी को वीरता के लिए राष्ट्रपति के पदक, 213 पुलिसकर्मियों को वीरता पदक, 94 को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति के पदक और 729 को उल्लेखनीय सेवाओं के लिए पदक से सम्मानित किया जायेगा।
तेलंगाना पुलिस के हेड कांस्टेबल सी यादैया को 25 अगस्त 2022 को दो लुटेरों से मुकाबला कर उनको गिरफ्तार करने के लिए राष्ट्रपति का वीरता पदक दिया जायेगा। इन लुटेरों ने हेड कांस्टेबल के सीने, पीठ, हाथ और पेट में चाकू से कई वार किये लेकिन उन्होंने अद्भुत साहस का परिचय देते हुए हिम्मत नहीं हारी और लुटेरों को भागने नहीं दिया। उनकी वीरता के लिए उन्हें राष्ट्रपति के पदक से सम्मानित किया जायेगा।
विशिष्ट सेवा के लिए दिये जाने वाले कुल 94 पदकों में से 75 पुलिस सेवा, आठ अग्निशमन सेवा, आठ नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड तथा तीन सुधारात्मक सेवा को दिये जाएंगे।

सियासी मियार की रीपोर्ट