Friday , September 20 2024

यमन के हूती विद्रोहियों ने इजरायल पर मिसाइल हमले की जिम्मेदारी ली..

यमन के हूती विद्रोहियों ने इजरायल पर मिसाइल हमले की जिम्मेदारी ली..

सना, 17 सितंबर। यमन के हूती विद्रोहियों ने मध्य इजरायल पर मिसाइल हमले की जिम्मेदारी ली है। ग्रुप का कहना है कि उसने इस ऑपरेशन में नई हाइपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल का इस्तेमाल किया।

हूती सैन्य प्रवक्ता याह्या सरिया ने रविवार को टेलीविजन पर दिए बयान में कहा, “फिलिस्तीनी लोगों और हमास के समर्थन में हमने एक सैन्य अभियान चलाया, जिसके तहत जफा क्षेत्र में इजरायली दुश्मन के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया।”

याह्या सरिया ने कहा, “अभियान में एक नई हाइपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल का इस्तेमाल किया गया। मिसाइल अपने लक्ष्य तक पहुंचने में कामयाब रही और दुश्मन की रक्षा प्रणाली इसे रोकने में नाकाम रही।” उन्होंने दावा किया कि इस तरह की मिसाइल जमीन और समुद्र पर एरियल शील्ड सिस्टम को चकमा दे सकती है।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने अल-मसीरा टीवी के हवाले से बताया कि प्रवक्ता ने भी कहा कि हूतियों की तरफ से इजरायल पर इस तरह के हमले जारी रहेंगे। आगे होने वाले हमले यमनी शहर होदेदाह पर इजरायली हमले का का जवाब होंगे।

इजरायली सूत्रों ने बताया कि यमन से दागी गई एक लंबी दूरी की सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल रविवार को देश में आकर गिरी।

इजरायल के सरकारी कान टीवी न्यूज ने बताया कि मिसाइल बेन गुरियन एयरपोर्ट से करीब 6 किलोमीटर दूर कफर डैनियल में गिरी। मिसाइल गिरने से इस इलाके में आग लग गई।

इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि इंटरसेप्टर लांच किए गए, लेकिन वे मिसाइल को मार गिराने में असफल रहे।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, मिसाइल के कारण तेल अवीव और मध्य इजरायल के अन्य शहरों में सायरन बजने लगे, जिससे सुबह के व्यस्त समय में लोग सुरक्षित स्थानों की ओर भागे।

इजरायल की नेशनल रेस्क्यू सर्विस के मैगन डेविड एडोम ने कहा कि शेल्टर्स की ओर भागते समय पांच लोग घायल हो गए।

सियासी मियार की रीपोर्ट