Friday , September 20 2024

बीपीसीएल की सरकारी हिस्सेदारी के लिए बोली लगाएगी वेदांता…

बीपीसीएल की सरकारी हिस्सेदारी के लिए बोली लगाएगी वेदांता…

नई दिल्ली, 21 जनवरी । सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) की सरकारी हिस्सेदारी के एक बड़े हिस्से को माइनिंग फर्म वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड खरीद सकती है।

इस सौदे को अंतिम रूप देने के लिए वेदांता रिसोर्सेस लिमिटेड 10 अरब डॉलर का सुरक्षित फंड तैयार करने की कोशिश कर रही है, ताकि सरकार की हिस्सेदारी को खरीदने के लिए बोली लगाई जा सके।

आपको बता दें भारत सरकार अपने मालिकाना हक वाली ऑयल मार्केटिंग कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड में अपनी करीब 53 प्रतिशत हिस्सेदारी को बेचने की तैयारी कर रही है। प्रारंभिक आकलन में केंद्र सरकार की 53 प्रतिशत हिस्सेदारी की वैल्यू 6 अरब डॉलर से अधिक बताई जा रही है।

सार्वजनिक क्षेत्र की मुनाफा अर्जित करने वाली कंपनियों में से एक होने की वजह से इस बात की भी संभावना जताई जा रही है कि भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के विनिवेश कार्यक्रम के तहत वेदांता समेत निजी क्षेत्र की अन्य दूसरी कंपनियों की ओर से भी सरकार की हिस्सेदारी को खरीदने के लिए 6 अरब डॉलर से बड़ी बोलियां भी लगाई जा सकती हैं। यही वजह है कि वेदांता रिसोर्सेस लिमिटेड ने अभी से ही 10 अरब डॉलर का सुरक्षित फंड तैयार करना शुरू कर दिया है, ताकि भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड की विनिवेश प्रक्रिया के दौरान उसे फंड की कमी का सामना न करना पड़े।

वेदांता रिसोर्सेस लिमिटेड के मुताबिक 10 अरब डॉलर के इस सुरक्षित फंड का इस्तेमाल मूल रूप से भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड में भारत सरकार की हिस्सेदारी खरीदने के लिए बोली लगाने में ही किया जाएगा। हालांकि वेदांता की ओर से इसके साथ ही ये भी साफ किया गया है कि बीपीसीएल के लिए बोली लगाने के साथ ही सार्वजनिक क्षेत्र की अन्य कंपनियों के विनिवेश में भी वेदांता रिसोर्सेस लिमिटेड मौके की तलाश कर रही है। ऐसे में अभी तैयार किया जा रहा 10 अरब डॉलर का सुरक्षित फंड कंपनी की ओर से सार्वजनिक क्षेत्र की दूसरी कंपनियों में भी बोली लगाने में काम आएगा।

सियासी मियार की रिपोर्ट