Friday , September 20 2024

धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस, हुआ ध्वजारोहण…

धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस, हुआ ध्वजारोहण…

मेरठ, 26 जनवरी । गणतंत्र दिवस बुधवार को मेरठ जनपद में हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान सरकारी कार्यालयों में ध्वजारोहण किया गया। व्यापारिक और सामाजिक संगठनों ने भी ध्वजारोहण किया और शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

आयुक्त कार्यालय में बुधवार को गणतंत्र दिवस बड़े हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया। अपर आयुक्त मेघा रूपम ने ध्वजारोहण किया। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस का संकल्प दिलाया और करतल ध्वनि से राष्ट्रगान गाया। उन्होंने कहा कि हमें अपने दायित्वों को अधिकारों से ऊपर रखकर कार्य करना चाहिए। हमारी पहचान हमारे संविधान से है। संविधान हमें मुख्यतः स्वतंत्रता, समानता और भाईचारे के बारे में बताता है।

जिलाधिकारी के. बालाजी ने कलक्ट्रेट में ध्वजारोहण किया। जिलाधिकारी ने अपने आवास और जिला सहकारी बैंक के बाहर भी ध्वजारोहण किया। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अपने कर्तव्यों को ईमानदारी और निष्ठा से निभाए। अमर शहीदो को यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी और उनके सपनो का भारत बनाने में सहायक होगा। उन्होने सभी को गणतंत्र दिवस का संकल्प भी दिलाया।

गणतंत्र दिवस का संकल्प इस प्रकार है-हम भारत के लोग, भारत को एक सम्पूर्ण प्रभुत्वसंपन्न, समाजवादी, पंथनिरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए तथा उसके समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक तथा राजनैतिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता, प्रतिष्ठता और अवसर की समता प्राप्त कराने के लिए तथा उन सबमें व्यक्ति की गरिमा, राष्ट्र की एकता और अखंडता सुनिश्चित करने वाली बंधुता बढाने के लिए दृढसंकल्प होकर प्रयास करते रहेंगे।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव अंजू काम्बोज ने बताया कि प्रधान न्यायाधीश परिवार न्यायालय इरफान कमर और समस्त न्यायिक अधिकारियों ने गणतन्त्र दिवस पर भारतीय संविधान की प्रस्तावना का पाठन किया गया। जनपद न्यायाधीश रजत जैन द्वारा भारतीय संविधान का सम्मान और गरिमा बनाए रखने एंव संविधान की प्रस्तावना में दिए गए निर्देशों का अनुपालन करने को कहा गया। बाह्य न्यायालय सरधना, मवाना, मेरठ में भी गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारतीय संविधान की प्रस्तावना का पाठन किया गया किया। इस अवसर पर अपर जिला जज फूलचन्द पटेल, मौहम्मद गुलाम उल मदार, सुरेश चन्द, किरन बाला, अजयपाल सिहं, विकास गोस्वामी, हर्ष अग्रवाल, स्नेहलता, शिखा प्रधान, सन्दीप चौहान, भावना गुप्ता, घनेन्द्र कुमार, ओमवीर सिंह, संजय कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे।

बेगमपुल व्यापार संघ ने ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजित हुआ। सुधा सेठ, डॉ. संजौली अग्रवाल और अनुजा शर्मा ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान अनिल अग्रवाल, मुकुल सिंघल, अशोक माहेश्वरी, राजीव सिंघल, राकेश गोयल, दीपेंद्र गुप्ता, पुनीत शर्मा आदि उपस्थित रहे।

शास्त्री नगर सी ब्लॉक स्थित पार्क में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। पार्षद सचिन त्यागी ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान युवरानी त्यागी, आशीष वर्मा, सतीश पाल, प्रवीण शर्मा, नयन सिंह धामा, प्रदीप अरोड़ा, आर्यन त्यागी आदि उपस्थित रहे।

सियासी मियार की रिपोर्ट