Friday , September 20 2024

अफगानिस्तान में दो पत्रकार रिहा, सात अब भी तालिबान की कैद में…

अफगानिस्तान में दो पत्रकार रिहा, सात अब भी तालिबान की कैद में…

काबुल, 12 फरवरी । अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद आवाज दबाने की हर मुमकिन कोशिश की जा रही है। तालिबान द्वारा अगवा किए गए नौ पत्रकारों में से दो को रिहा कर दिया गया है लेकिन सात पत्रकार अब भी तालिबान की कैद में हैं।

संयुक्त राष्ट्र ने इस पत्रकारों को अगवा किये जाने पर चिंता जाहिर करते हुए बयान जारी किया है कि तालिबान ने बीते दिनों एक अमेरिकी व कुछ ब्रिटिश नागरिकों सहित नौ विदेशी पत्रकारों को अगवा कर लिया था। अफगानिस्तान में सक्रिय संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग की तमाम कोशिशों के बाद इनमें से दो पत्रकारों को रिहा किया गया है। इन पत्रकारों की रिहाई के बाद अफगानिस्तान स्थित संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन ने इस कदम का स्वागत किया है। संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन ने कहा है कि अब मनमानी नजरबंदी या गिरफ्तारी पर बंदिश लगाने का समय आ गया है। मिशन ने मांग की है कि शेष सभी पत्रकारों को भी तुरंत तालिबान की कैद से आजादी मिलनी चाहिए। उन सभी को अवैध तरीके से नजरबंद किया गया है। मिशन की ओर से कहा गया कि पत्रकारों के अलावा आम नागरिकों की सुरक्षा व स्वतंत्रता भी खतरे में है।

संयुक्त राष्ट्र संघ की एक अन्य एजेंसी संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग ने कहा है कि आयोग के साथ काम करने वाले दो पत्रकारों और उनके साथ काम कर रहे कुछ अफगान नागरिकों की काबुल में रिहाई हो गयी है। अफगानिस्तान के लोगों के लिए प्रतिबद्धता जाहिर करते हुए आयोग ने अन्य पत्रकारों की रिहाई जल्द सुनिश्चित करने की मांग भी की है।

सियासी मियार की रिपोर्ट